Outstanding Loan का मतलब क्या हैं? यह क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता हैं?

Outstanding Loan Meaning in Hindi | बकाया ऋण का मतलब

उपभोक्ता अक्सर कुछ वित्तीय वास्तविकताओं के साथ आमने-सामने आते हैं जब वे क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं या एक बड़ी खरीद को वित्त देना चाहते हैं – और इनकार कर दिया जाता है। कारण? बहुत अधिक बकाया ऋण और उनके क्रेडिट कार्ड पर एक बड़ी बकाया राशि। यह एक गंभीर अस्वीकृति की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में उतना बुरा नहीं है जितना लगता है। यह एक अस्थायी स्थिति है, और जब आप ऋण का भुगतान करते हैं और एक बहु-चरणीय कार्य योजना के साथ अपने ऋणों को कम करते हैं तो आप इसमें सुधार कर सकते हैं।

आउटस्टैंडिंग लोन का मतलब क्‍या हैं? (Outstanding Loan Meaning in Hindi)

Outstanding Loan Meaning in Hindi

एक आउटस्टैंडिंग लोन वह है जो अभी तक पूरी तरह से चुकाया नहीं गया है।

अंतर के एक बिंदु से सावधान रहें: यदि आपने घर में सुधार करने के लिए बैंक से 20 लाख रुपए कर्ज लिए हैं और 15 लाख का भुगतान किया है, तो ऋण अभी भी बकाया माना जाता है। चुकाए जाने के लिए बचा हुआ 5 लाख ऐसा बनाता है। यह बकाया ऋण की स्थिति को तब तक जारी रखेगा जब तक कि पूरी राशि का भुगतान नहीं कर दिया जाता।

5 लाख को आउटस्टैंडिंग बैलेंस (बकाया राशि) भी कहा जा सकता है। यह एक ऐसा शब्द है जिसे आप क्रेडिट कार्ड सारांश विवरण में देख सकते हैं। यदि आपके व्यक्तिगत वित्तीय शब्दावली मामले में एक और जोड़ के लिए जगह है, तो Current Balance का प्रयास करें। यह बकाया राशि का भी उल्लेख करने का एक और तरीका है।

वित्तीय शब्दावली महत्वपूर्ण है – और केवल इसलिए नहीं कि वित्तीय पेशेवर अक्सर इसे जल्दी और आसानी से बातचीत में बुनते हैं, यह मानते हुए कि आम आदमी रख सकता है। जैसे ही आप अपने वित्त पर ऊपरी नॉलेज हासिल करेंगे, ज्ञान आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा। इस भावना में, यह जानने लायक एक और शब्द है कि क्या आप अपने ऋण को कम करने का प्रयास कर रहे हैं: ऋण-से-आय अनुपात, जिसे कॉर्पोरेट वित्त संस्थान कहता है, “लेनदारों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।” जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, संख्या की गणना आपके कुल मासिक ऋण – बंधक, क्रेडिट कार्ड, कार और छात्र ऋण – को आपकी सकल मासिक आय से विभाजित करके की जाती है। जबकि सार्वभौमिक रूप से आदर्श अनुपात जैसी कोई चीज नहीं हो सकती है, कई ऋणदाता 36 प्रतिशत से कम वाले को पसंद करते हैं।

शेष राशि और बकाया राशि में क्या अंतर है? (Difference Between Remaining Balance and Outstanding Balance in Hindi)

मान लें कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड पर 50,000 रुपए खर्च किए हैं। फिर, आप अपने क्रेडिट कार्ड ऐप में लॉग इन करें। यह कहता है कि आपके पास 50,000 रुपए का बकाया है।

आपके पास उस संपूर्ण आउटस्टैंडिंग बैलेंस का भुगतान करने के लिए 50,000 रुपए नहीं हैं — लेकिन आप 20,000 रुपए का भुगतान कर सकते हैं। तो आप 20,000 का भुगतान करें।

आप पर अभी भी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता का 30,000 रुपए बकाया है। वह 30,000 रुपए आपकी शेष राशि है।

आपके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता पर बकाया राशि के बारे में बात करने के लिए शेष राशि और बकाया राशि केवल दो शब्दों का उपयोग किया जाता है। शेष राशि वह राशि है जो भुगतान के बाद भी आप पर बकाया है। बकाया राशि वह कुल राशि है जो आप पर बकाया है (जो कभी-कभी आपकी शेष राशि के समान होती)।

औसत आउटस्टैंडिंग बैलेंस क्या है? (What is an Average Outstanding Balance in Hindi)

एक औसत बकाया राशि वह राशि है जिसका आप पर एक विशिष्ट समयावधि में औसत बकाया है। उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड पर औसत दैनिक शेष वह औसत राशि है जो आप एक स्टेटमेंट साइकल के प्रत्येक दिन ले जाते हैं। इसकी गणना स्टेटमेंट साइकल के प्रत्येक दिन के लिए आपकी शेष राशि को जोड़कर और उस अवधि में दिनों की संख्या से विभाजित करके की जाती है।

अधिकांश क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके द्वारा प्रतिदिन दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करते हैं। यह दैनिक ब्याज शुल्क दैनिक पीरियाडिक रेट कहलाता है। आपका एवरेट डेली अकाउंट बैलेंस उस गणना का आधार है।

चूंकि ब्याज प्रतिदिन जोड़ा जाता है, इसलिए अपनी शेष राशि का भुगतान करना एक अच्छा विचार है।

अपने ऋण का प्रभार लें

बकाया ऋणों और अन्य ऋणों का भुगतान करने का प्रयास करने वाले कई लोगों की तरह, आप यह समझने के लिए काफी समझदार हैं कि मासिक बजट बनाना आपके भविष्य में है – लेकिन शायद पहले कदम के रूप में नहीं। यह देखने के लिए पहले अपने उधारदाताओं और लेनदारों से संपर्क करना अधिक समझ में आता है कि क्या आप कम ब्याज दर पर बातचीत कर सकते हैं।

केवल अनुरोध करना शायद ही इस बात की गारंटी है कि यह प्रदान किया जाएगा, लेकिन यदि आप यह दिखा सकते हैं कि आप समय पर अपना भुगतान कर्तव्यपूर्वक कर रहे हैं, तो आप ग्राहक सेवा या वित्तीय सहायता विभाग की ग्रहणशीलता से सुखद आश्चर्यचकित हो सकते हैं। कम से कम, वे अनुशंसा कर सकते हैं कि आप तीन महीनों में “फिर से प्रयास करें”।

यह प्रयास के लायक है क्योंकि एक ऋण पर कम मासिक भुगतान आपके मासिक बजट को प्रभावित करेगा। इस अभ्यास का मूल बिंदु दुगना है: यह स्पष्ट करना कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है और खर्चों को कम करने का तरीका तलाशना। और यहां सबसे अच्छा स्थान है क्योंकि तब आप मासिक ऋण कटौती योजना बनाकर अपने बकाया कर्ज का भुगतान करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा सकते हैं। सबसे बड़ी बकाया राशि या उच्चतम ब्याज दर वाले ऋण को लक्षित करना समझ में आता है।

उन चीजों का भुगतान करने के लिए संपादित करें जिन्हें कवर करने के लिए आपके पास बचत नहीं है) और रणनीतिक रूप से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें। इसका मतलब उन कार्डों की खरीदारी करना है जो खर्च किए गए रुपए के लिए कैश-बैक भत्ते या यात्रा मील की पेशकश करते हैं।

अंत में, कोई भी कार्रवाई (एक बड़ी लॉटरी जीत को छोड़कर) आपको आपके बकाया ऋण और ऋण से मुक्त नहीं करेगी। एक वित्तीय कार्य योजना के प्रबंधन के लिए कई चलते हुए हिस्से हैं, और आप इसे स्वयं कर रहे हैं, बिना किसी वित्तीय सलाहकार को एक पैसे का भुगतान किए। यह एक ऐसा क्रेडिट है जो ध्यान देने योग्य भी है।

आउटस्टैंडिंग बैलेंस आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता हैं?

आपका क्रेडिट स्कोर एक संख्या है जो 300 और 900 के बीच आती है, और यह उधारदाताओं को आपके ऋण संचय और पुनर्भुगतान के इतिहास का बोध कराने में मदद करती है। यह स्कोर उस ऋण राशि को प्रभावित कर सकता है जो ऋणदाता आपको देने के इच्छुक हैं। इसके अलावा, यह उनके द्वारा मांगे गए संपार्श्विक और कुछ मामलों में पुनर्भुगतान के लिए ब्याज दर को भी प्रभावित करता है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, नाममात्र की ब्याज दरों पर बड़े ऋण प्राप्त करना उतना ही आसान होगा।

यहां देखें कि बकाया ऋण आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता है और इससे संबंधित कुछ सामान्य गलतियों से कैसे बचा जाए।

1. अनपेड लोन आपके स्कोर को कम करता है

आपके क्रेडिट स्कोर का लगभग 30% इस बात पर निर्भर करता है कि स्कोर लेते समय आप पर कितना कर्ज बकाया है। बड़े बकाया ऋण आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रतिबिंबित होंगे और आपके क्रेडिट स्कोर को नीचे लाएंगे, जो बाद में तत्काल पर्सनल लोन या आपके द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन ब्याज दर के लिए आपकी पात्रता को प्रभावित करेगा।

2. देर से EMI भुगतान आपके स्कोर को कम करता है

यदि आपके पास ऋणों पर चूक करने का इतिहास है या देर से EMI भुगतान है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर खराब प्रभाव डालेगा। आपको सभी EMI भुगतान समय पर करना होगा। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपने हर महीने EMI पुनर्भुगतान के लिए उचित राशि अलग रखी है, अपने मासिक बजट की पूर्व-योजना के लिए पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करना है। यदि आपके ऊपर कोई बकाया कर्ज है, तो उसे जल्द से जल्द चुका दें क्योंकि आप कर्ज निपटान के बाद ही अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने की दिशा में काम कर सकते हैं।

3. उच्च ऋण उपयोग एक बुरा संकेत है

आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक आपका क्रेडिट उपयोग है। क्रेडिट उपयोग आपके क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का आपकी क्रेडिट सीमा से अनुपात है। एक उच्च क्रेडिट उपयोग इंगित करता है कि आपकी मासिक आय का एक बड़ा हिस्सा क्रेडिट कार्ड से भुगतान की ओर जा रहा है और बाद में आपके अन्य ऋण चुकौती पर डिफ़ॉल्ट होने की अधिक संभावना है।

अपने क्रेडिट उपयोग को कम रखने के लिए, आपको अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान नियमित रूप से और समय पर करना चाहिए। इसके अलावा, सावधान रहें कि अपने क्रेडिट कार्ड से बहुत अधिक बड़ी खरीदारी न करें। यदि आपका क्रेडिट उपयोग 30% से अधिक है, तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग तब तक नहीं करने पर विचार करना चाहिए जब तक कि आप बकाया ऋण का भुगतान नहीं कर देते।

4. कोई कर्ज इतिहास नहीं होना अच्छा नहीं है

अंत में, एक क्रेडिट रिपोर्ट जो दिखाती है कि कोई कर्ज नहीं है, आपको कोई फायदा नहीं होगा। यदि आपके पास पैसे कर्ज लेने का कोई इतिहास नहीं है, तो एक ऋणदाता खुद नहीं देख सकता है कि आप अपने ऋण चुकाने में कितने कुशल हैं या आपकी वित्तीय संपत्ति कितनी संतुलित है।

अच्छी तरह से प्रबंधित और कुशलता से चुकाए गए ऋण, या यहां तक ​​​​कि बकाया ऋण का एक विविध इतिहास दिखाना, जो कि भुगतान के रास्ते पर है, बिल्कुल पिछले किसी भी ऋण से बेहतर नहीं है।

5. कम ऋण-से-आय अनुपात आपके स्कोर को बढ़ाता है

आपका ऋण-से-आय अनुपात आपकी मासिक आय पर आउटस्टैंडिंग लोन का अनुपात है। सीधे शब्दों में कहें तो यह उधारदाताओं को बताता है कि आपके पास हर महीने कितना पैसा आ रहा है और कितना कर्ज चुकाने की दिशा में जा रहा है। यह दिखाना आवश्यक है कि ऋण के लिए आवेदन करते समय आपकी आय आपके सभी ऋण चुकौती की लागत को कवर करेगी।

आपका ऋण-से-आय अनुपात जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपने चुकौती में चूक करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को उचित रूप से चुकाने की तुलना में अधिक ऋणों में नहीं पड़ रहे हैं। यदि आप कर सकते हैं तो अपनी आय बढ़ाने की दिशा में काम करें, या ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने बकाया ऋणों का भुगतान करें।

6. विभिन्न प्रकार के कर्ज होने से आपका स्कोर बढ़ जाता है

अच्छी तरह से प्रबंधित ऋण की एक किस्म उधारदाताओं को साबित करती है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता हैं और अतीत में साबित कर चुके हैं कि आप कुशल ऋण चुकौती में सक्षम हैं। एक क्रेडिट रिपोर्ट पर विविधता आपकी वित्तीय क्षमताओं को साबित करती है, बहुत कुछ एक विविध रिज्यूमे की तरह नौकरी के लिए आपकी योग्यता को बढ़ा सकता है। एक ऋणदाता निर्णय लेने के लिए अकेले उच्च आय और कम क्रेडिट कार्ड की शेष राशि पर भरोसा नहीं कर सकता है, लेकिन पिछली सफलता के प्रमाण उन्हें सही दिशा में ले जा सकते हैं।

यदि कई EMI को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो रहा है और परिणामस्वरूप, आपका क्रेडिट स्कोर कम हो रहा है, तो आप ऋण समेकन के लिए पर्सनल लोन का विकल्प चुन सकते हैं। एक ऋण समेकन ऋण हर महीने केवल एक EMI भुगतान करके विभिन्न प्रकार के ऋणों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने का एक अच्छा तरीका है।

Outstanding Loan का मतलब पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Outstanding Loan Meaning in Hindi

वर्तमान बकाया ऋण राशि क्या है?

एक बकाया राशि वह राशि है जो आप पर किसी भी ऋण पर बकाया है जो क्रेडिट कार्ड की तरह ब्याज लेता है। अधिकतर, यह आपके क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी और अन्य लेन-देन से आपके द्वारा देय राशि को संदर्भित करता है। इसे आपका करंट बैलेंस भी कहते हैं।

आप आउटस्टैंडिंग लोन बैलेंस की गणना कैसे करते हैं?

उदाहरण के लिए, एक साधारण औसत बकाया राशि का उपयोग स्टेटमेंट साइकल में शुरुआत और समाप्ति अवधि में शेष राशि को दो से विभाजित करके किया जा सकता है, जिसके बाद मासिक दर के अनुसार ब्याज का मूल्यांकन किया जाता है।

आउटस्टैंडिंग प्रिंसिपल अमाउंट क्या है?

आउटस्टैंडिंग प्रिंसिपल मूल ऋण की शेष राशि, साथ ही किसी भी पूंजीकृत ब्याज को संदर्भित करता है।

Due और Outstanding में क्या अंतर है?

एक आउटस्टैंडिंग चालान एक भुगतान है जिसे ग्राहक को अभी तक भुगतान करना है। आप वास्तविक भुगतान देय तिथि से पहले एक आउटस्टैंडिंग चालान भेज सकते हैं, ताकि आप समय पर भुगतान एकत्र कर सकें। एक पिछला देय चालान एक भुगतान है जिसे एक ग्राहक ने अभी तक भुगतान नहीं किया है और जो देय तिथि से पहले है।

5/5 - (29 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment