क्रेडिट कार्ड में “करंट आउटस्टैंडिंग” का मतलब क्या हैं?

What is Current Outstanding Meaning in Credit Card in Hindi – क्रेडिट कार्ड में करंट आउटस्टैंडिंग का मतलब क्या हैं?

आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझना थोड़ा संतुलित कार्य हो सकता है क्योंकि स्टेटमेंट में एक से अधिक बैलेंस सूचीबद्ध होते हैं। और उनमें से एक Outstanding Balance (बकाया राशि) के रूप में जाना जाता है।

तो, एक आउटस्टैंडिंग बैलेंस क्या है और यह आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर आने वाली अन्य शेष राशि से कैसे भिन्न है? क्रेडिट कार्ड बैलेंस के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

क्रेडिट कार्ड में बकाया राशि एक महत्वपूर्ण घटक है जो आपकी क्रेडिट सीमा और क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझने में मेहनत लगती है। इसमें कई वेरिएबल शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना महत्व है। हालांकि, करंट आउटस्टैंडिंग अमाउंट को समझना सबसे मुश्किल काम है। लेकिन घबराना नहीं! यह लेख आपको एक पूरी तस्वीर देगा कि करंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस क्या है और यह आपके स्टेटमेंट पर दिखाई देने वाली अन्य क्रेडिट कार्ड शेष राशि से भिन्न क्यों है।

Current Outstanding Meaning in Credit Card in Hindi – क्रेडिट कार्ड में करंट आउटस्टैंडिंग का मतलब

Current Outstanding Meaning in Credit Card in Hindi - क्रेडिट कार्ड में करंट आउटस्टैंडिंग का मतलब

सारांश

एक आउटस्टैंडिंग बैलेंस वह कुल राशि होती है जो आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया होती है, जिसमें बैलेंस ट्रांसफर और खरीद लेनदेन शामिल होते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर करंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस क्या है?

एक बकाया राशि वह शेष राशि होती है, जिस पर आपको किसी भी ऋण का भुगतान करना होता है, जिस पर ब्याज लगता है। अक्सर, यह आपके क्रेडिट कार्ड पर किए गए लेन-देन को संदर्भित करता है। इसे आपका Current Balance भी कहा जाता है।

आपके क्रेडिट कार्ड पर आपकी करंट आउटस्टैंडिंग अमाउंट वह है जो आप वर्तमान में अपने कार्ड पर बकाया हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • खरीद
  • कैश एडवांस
  • बैलेंस ट्रांसफर
  • इंटरेस्‍ट चार्जेज
  • फीस

क्रेडिट कार्ड में Current Outstanding Amount (बकाया राशि) का अर्थ जानने के बाद, आइए जानें कि इससे कैसे निपटा जाए।

क्रेडिट कार्ड की करंट आउटस्टैंडिंग अमाउंट पर ब्याज

क्रेडिट कार्ड पर एक महत्वपूर्ण बकाया ऋण लेना समान रूप से भारी ब्याज बिल के साथ आता है। मान लें कि आपके पास ₹7,000 मासिक बैलेंस है। यदि आप 15% ब्याज का भुगतान करते हैं, तो आपका मासिक भुगतान ₹87.50 और ₹1,050 प्रति वर्ष होगा। प्रत्येक माह बकाया राशि का भुगतान करके इस अधिकांश ब्याज व्यय से बचा जा सकता है। कुछ क्रेडिट कार्ड में ग्रेस पीरियड भी होता है। यदि आप प्रत्येक माह ग्रेस पीरियड के भीतर बकाया ऋण का निपटान करते हैं तो आप पर कोई ब्याज नहीं लगेगा।

क्रेडिट कार्ड पर करंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस क्या है?

एक आउटस्टैंडिंग बैलेंस, जिसे Current Balance (वर्तमान शेष राशि) के रूप में भी जाना जाता है, आपके क्रेडिट कार्ड पर भुगतान न की गई कुल राशि को संदर्भित करती है। इसमें खरीद, बैलेंस ट्रांसफर, कैश एडवांस, ब्याज शुल्क और फीज शामिल हैं। आपकी बकाया राशि आपके क्रेडिट कार्ड खाते के रीयल-टाइम स्नैपशॉट के रूप में कार्य करती है।

हर बार जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं तो बकाया राशि बदल जाती है, यहां तक कि एक मिनट से अगले मिनट तक। उदाहरण के लिए, यदि आप रात के खाने के लिए 1000 रु. का शुल्क लेते हैं, तो आपके अकाउंट में लेन-देन पोस्ट होने के बाद वह खरीदारी बकाया राशि का हिस्सा बन जाएगी।

बकाया राशि यह निर्धारित करने में मदद करती है कि किसी निश्चित समय पर आपके पास कितना क्रेडिट उपलब्ध है। अपने उपलब्ध क्रेडिट के साथ आने के लिए, अपनी क्रेडिट सीमा से बकाया राशि घटाएं और कोई भी बकाया शुल्क जोड़ें जो अभी तक आपके खाते में नहीं दिखाया गया है।

तो, मान लें कि आपकी बकाया राशि 15,000 रु. है और आपकी क्रेडिट सीमा रु. 50,000 है, और 2000 रु. का लेन-देन लंबित है जो अभी तक आपके अकाउंट में दिखाई नहीं दिया है। उस समय, आपका उपलब्ध क्रेडिट रु. 33,000 (रु. 50,000 घटाकर 15,000 और 2000 = 33,000) है।

आपको अपनी बकाया राशि कहां मिली? बस अपने अकाउंट में ऑनलाइन या मोबाइल ऐप में लॉग इन करें, या अपने कार्ड जारीकर्ता की ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट स्कोर पर करंट आउटस्टैंडिंग अमाउंट के बीच की कड़ी

यदि आप हर महीने समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते हैं तो भी भारी बकाया राशि आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकती है। यह क्रेडिट उपयोग दर के कारण है। उपयोगिता दर की गणना क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी पर बकाया ऋण द्वारा आपकी क्रेडिट सीमा को विभाजित करके की जाती है।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा ₹7,500 है और आप ₹6,000 का उपयोग करते हैं, तो आपका स्कोर प्रभावित होगा। यह 80% क्रेडिट उपयोग दर के बराबर है।

एक उच्च क्रेडिट उपयोग दर उधारदाताओं को आपको पैसा उधार देने के लिए अनिच्छुक बना देगी, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उधारकर्ता के लिए राशि वापस चुकाना कठिन होता है, जिससे ऋणदाता के लिए जोखिम बढ़ जाता है। अधिक बचत करने और अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने के लिए हर महीने बकाया राशि का भुगतान करें।

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां आपके कार्ड पर विशिष्ट क्रेडिट लिमिट (खर्च सीमा) निर्धारित करती हैं। आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि यह निर्धारित करने में मदद करती है कि आपके पास कितना क्रेडिट (खर्च करने के लिए पैसा बचा है) उपलब्ध है। आप कितना खर्च कर सकते हैं यह जानने के लिए अपनी क्रेडिट सीमा से अपनी बकाया क्रेडिट कार्ड की शेष राशि घटाएं।

करंट आउटस्टैंडिंग क्रेडिट कार्ड बैलेंस और स्टेटमेंट बैलेंस के बीच अंतर

  • पिछले स्टेटमेंट या इनवॉइस के आधार पर आप पर जो राशि बकाया है, उसे आपके स्टेटमेंट बैलेंस के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसे या तो मासिक शेष राशि या नए कुल के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है। यह राशि बकाया राशि के अनुरूप हो भी सकती है और नहीं भी।
  • आपके स्‍टेटमेंट पर शेष राशि आपकी खरीदारी, ब्याज शुल्क, फीज और नवीनतम मासिक बिलिंग चक्र से अन्य शुल्कों का प्रतिनिधित्व करती है।
  • जब तक क्रेडिट कार्ड प्रदाता महीने के लिए बिल नहीं भेजता, स्टेटमेंट बैलेंस अपरिवर्तित रहता है। स्टेटमेंट बैलेंस और बकाया राशि मैच हो भी सकती है और नहीं भी।
  • यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्टेटमेंट बैलेंस जेनरेट होने के बाद से आपके कार्ड का उपयोग किया गया है या नहीं। यदि मासिक स्टेटमेंट के बीच व्यय किया गया है तो स्टेटमेंट बैलेंस और आउटस्टैंडिंग बैलेंस भिन्न हो सकते है। यदि मासिक स्टेटमेंट के बीच कोई खर्च नहीं किया गया है तो स्टेटमेंट बैलेंस और आउटस्टैंडिंग अमाउंट समान हो सकते है।

यदि आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है तो क्रेडिट कार्ड एक सच्ची संपत्ति हो सकती है। सही कार्ड होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको कैशबैक कमाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी देनदारी कम हो जाती है। आप उपलब्ध क्रेडिट कार्ड विकल्पों का अन्वेषण करें। कार्ड पर लागू ब्याज दरें उद्योग में सबसे सस्ती दरों में से कुछ हैं। अधिक बचत करने के लिए आप विभिन्न EMI विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Collateral Loan Meaning in Hindi – जाने कोलेटरल लोन का मतलब

क्रेडिट कार्ड में करंट आउटस्टैंडिंग का मतलब पर अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Current Outstanding Meaning in Credit Card in Hindi

आउटस्टैंडिंग बैलेंस करंट आउटस्टैंडिंग से किस प्रकार भिन्न है?

हालांकि नाम अलग-अलग हैं, आउटस्टैंडिंग बैलेंस और करंट आउटस्टैंडिंग का मतलब एक ही है।

आउटस्टैंडिंग बैलेंस स्‍टेटमेंट बैलेंस से किस प्रकार भिन्न है?

यहां बताया गया है कि आपकी आउटस्टैंडिंग बैलेंस आपके स्टेटमेंट बैलेंस से कैसे भिन्न है:
आपका स्टेटमेंट बैलेंस वह राशि है जो आप एक बिलिंग साइकल के अंत में देना चाहते हैं (और सभी खरीद, ब्याज शुल्क, शुल्क और अन्य वस्तुओं को दर्शाता है जो सबसे हाल के चक्र के दौरान अर्जित हुए हैं), जबकि आपकी वर्तमान शेष राशि वह पूरी राशि है जो आप पर बकाया है। एक विशेष क्षण, जिसमें पिछले महीनों से कोई भुगतान न की गई शेष राशि शामिल हो सकती है।
स्टेटमेंट बैलेंस को मासिक बैलेंस या नए बैलेंस के रूप में भी दिखाया जा सकता है। यह राशि आउटस्टैंडिंग बैलेंस के समान हो भी सकती है और नहीं भी।
बिलिंग साइकल बिलिंग स्‍टेटमेंट के बीच की विशिष्ट समयावधि है। इसलिए, एक बिलिंग चक्र 9 मई (उद्घाटन तिथि) से 8 जून (समापन तिथि) तक चल सकता है। बिलिंग चक्र हर महीने के पहले दिन से आखिरी दिन तक जरूरी नहीं है।
ध्यान रखें कि जब तक क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता अगला मासिक स्टेटमेंट नहीं भेजता तब तक स्टेटमेंट बैलेंस वही रहता है। हालांकि, स्टेटमेंट बैलेंस और आउटस्टैंडिंग बैलेंस मैच हो भी सकता है और नहीं भी। यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्टेटमेंट बैलेंस की अंतिम गणना के बाद से आपके कार्ड पर कोई गतिविधि हुई है या नहीं।

आपको अपने करंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस का हिसाब क्यों रखना चाहिए?

एक ठोस वित्तीय स्थिति बनाए रखने और ऋण संचय को रोकने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि के ऊपर बने रहना महत्वपूर्ण है। अपने स्‍टेटमेंट की नियमित रूप से समीक्षा करना महत्वपूर्ण है ताकि आप किसी भी अनावश्यक खर्च की पहचान कर सकें जो आपके बिल को बजट के भीतर रखने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को अमेज़ॅन पर बहुत अधिक विविध वस्तुओं को खरीदते हुए पाते हैं, तो उन सभी को अपने बयान पर पंक्तिबद्ध देखकर आपको रोकने के लिए अच्छा प्रोत्साहन मिलेगा।
अपने स्‍टेटमेंट की समीक्षा करने से आप किसी भी धोखाधड़ी के आरोपों का पता लगा सकते हैं। इस तरह आप अपने जारीकर्ता से संपर्क कर सकते हैं और गलती से शुल्कों का भुगतान करने से पहले उन पर तुरंत विवाद कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, अपनी करंट आउटस्टैंडिंग की जाँच करने से आपको किसी भी स्टेटमेंट क्रेडिट को पहचानने में मदद मिल सकती है, जैसे कि यदि आप धनवापसी की उम्मीद कर रहे हैं, और वार्षिक शुल्क जो आपके बैलेंस पर लागू हो सकता है।

आपको अपनी करंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस का कितना भुगतान करना चाहिए?

आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को घूर रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपको कितना भुगतान करना है। निर्णय उस समय आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है। यहां भुगतान करने के तीन तरीके हैं और आपके क्रेडिट को नुकसान का जोखिम नहीं है।
कम से कम न्यूनतम भुगतान करें
स्टेटमेंट बैलेंस अक्सर न्यूनतम राशि से अधिक होता है जो मासिक स्टेटमेंट पर दिखाई देता है। मान लीजिए कि स्टेटमेंट बैलेंस 20,000 रु. है, लेकिन न्यूनतम देय भुगतान 5000 है। कम से कम, आपको देय तिथि तक कम से कम 5000 रु. का भुगतान करना चाहिए। इस तरह आपसे कम से कम कोई विलंब शुल्क या जुर्माना APR नहीं लिया जाएगा।

Outstanding Loan का मतलब क्या हैं?

5/5 - (34 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment