20000 का लोन कैसे ले? आपकी छोटी जरूरतों का तुरंत समाधान

20000 Ka Loan Kaise Le – 20000 का लोन कैसे ले?

अगर आप तुरंत 20000 का लोन लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। विभिन्न डिजिटल ऋणदाता 20000 तत्काल ऋण के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

जबकि आपको ऋण के लिए ऑफ़लाइन एप्लीकेशन करने या DCA के माध्यम से अप्लाई करने के लिए शाखा में जाना होगा, ऑनलाइन प्रक्रिया सरल है। बिना डयॉक्‍यूमेंटस् के तुरंत 20000 का ऋण कैसे प्राप्त करें, यह समझने के लिए आपको बस इनकी वेबसाइट पर पर्सनल लोन सेक्‍शन तक पहुंचने और दिए गए निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया आपकी पर्सनल लोन पात्रता को समझने से शुरू होती है। तो आइए 20000 का लोन कैसे ले? की अपनी यात्रा की शुरूआत करते हैं।

20000 Ka Loan Kaise Le – 20000 का लोन कैसे ले?

20000 Ka Loan Kaise Le – 20000 का लोन कैसे ले

जब आपको तत्काल धन की आवश्यकता होती है, तो पर्सनल लोन एक कुशल फाइनेंशीयल टूल के रूप में प्रमुखता प्राप्त कर चुका है। यह किसी व्यक्तिगत आपात स्थिति से निपटने के लिए या छुट्टी पर जाने के लिए भी हो सकता है। पर्सनल लोन आपको विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।

आप कम ब्याज दरों पर 20,000 रुपये के ऋण के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसे लचीली पुनर्भुगतान अवधि में चुका सकते हैं। इन ऋणों को न्यूनतम डयॉक्‍यूमेंटस् के साथ प्राप्त करना संभव है और इन्हें प्राप्त करने के लिए किसी संपार्श्विक की भी आवश्यकता नहीं है।

₹20,000 के लोन का उद्देश्य

20,000 रुपये तक का लोन का उपयोग कई जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। उन विभिन्न उद्देश्यों को जानने के लिए नीचे पढ़ें जिनके लिए आप 20,000 रुपये के ऋण का उपयोग कर सकते हैं।

  • यात्रा: हमारे वर्तमान व्यस्त जीवन और कार्य शेड्यूल में यात्रा करना एक बहुत बड़ी आवश्यकता बन गई है। काम से दूर जाना और किसी नई जगह की यात्रा करना तनावमुक्त होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप इन यात्रा खर्चों को पूरा करने और अपनी बचत को डूबने से बचाने के लिए 20,000 रुपये के ऋण का उपयोग कर सकते हैं।
  • गृह सुधार: भले ही आप अपने घर की साज-सज्जा को पूरी तरह से बदलना चाहते हों या बस कुछ आकर्षक बदलाव करना चाहते हों, आप इन बदलावों के लिए 20,000 रुपये के पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं।
  • शादी: शादियां अक्सर महंगी होती हैं क्योंकि यह एक ऐसी घटना होती है जिसकी आप वर्षों से योजना बना रहे होते हैं और जिसे आप जीवन भर याद रखना चाहेंगे। इन खर्चों को पूरा करने के लिए विवाह ऋण के रूप में 20,000 रुपये लेना यह सुनिश्चित करने का एक व्यावहारिक तरीका है कि आप उन खर्चों के लिए तैयार हैं जो तब उत्पन्न हो सकते हैं जब आप अपने सपनों के दिन को हासिल करने के लिए निकलते हैं।
  • मेडिकल इमरजेंसी: मेडिकल इमरजेंसी स्थितियाँ तब घटित हो सकती हैं जब हमें इसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं होती। परिणामस्वरूप, हम इसके साथ आने वाले वित्तीय बोझ को सहन करने के लिए हमेशा तैयार नहीं हो सकते हैं। तत्काल लिया गया 20,000 रुपये का ऋण यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप अपनी बचत को कम किए बिना इलाज के खर्चों को पूरा करने में सक्षम हैं।
  • किराया जमा: अपने घर से बाहर जाने पर रहने की उच्च लागत पर विचार किए बिना किसी नए शहर में जाना काफी महंगा है। ऐसी स्थितियों में, किराया जमा अक्सर एक बड़ी राशि की तरह लग सकता है जिसका भुगतान पर्सनल लोन के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।
  • त्यौहार: भारत में त्यौहार परिवारों और दोस्तों के लिए एक साथ इकट्ठा होने और जश्न मनाने के लिए भव्य कार्यक्रम हैं। त्योहारों के दौरान, लोग अपने परिवार और मित्र मंडली के प्रत्येक सदस्य के लिए नए कपड़े और उपहार लाते हैं। यह कभी-कभी काफी महंगा सौदा बन सकता है लेकिन पर्सनल लोन का उपयोग करने से आपको इन खर्चों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • स्मार्टफोन: स्मार्टफोन आज हमारे जीवन की एक अहम जरूरत है। हालाँकि, कभी-कभी, बजट की कमी के कारण वे पहुंच से बाहर लग सकते हैं। हालाँकि, 20,000 रुपये के पर्सनल लोन के साथ, आप आराम से बाज़ार में कोई भी शीर्ष फोन खरीद सकते हैं।
  • घरेलू उपकरण: घरेलू उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स हैं जो हमारे रोजमर्रा के जीवन को आसान बनाने में मदद करते हैं, भले ही हमें अपने सभी घरेलू काम निपटाने के लिए संघर्ष करना पड़ता हो। 20,000 रुपये के पर्सनल लोन से आप आसानी से घरेलू उपकरण खरीद सकते हैं जो आपके लिए जीवन को आसान बनाते हैं।

टॉप ऑनलाइन 20000 का लोन प्रदाता

भारत में तत्काल 20000 का लोन प्रोवाइडर्स की सूची नीचे दी गई है:

बैंकशुरू होने वाली ब्याज दरें
Navi9.9% प्रति वर्ष से आगे
MoneyTap13% प्रति वर्ष से आगे
Money View16% प्रति वर्ष से आगे
Faircent12% – 28% प्रति वर्ष
PaySense1.4% – 2.3% प्रति माह
KreditBee1.02% प्रति माह से आगे
IIFL12.75% – 33.75% प्रति वर्ष
CASHe2.50% प्रति माह
Fibe (EearlySalary)रु. 9/दिन – 30% प्रति वर्ष
FlexSalary18% – 54% प्रति वर्ष
Loanbaba0.1%/दिन से आगे
Prefr18% – 36% प्रति वर्ष
StashFin11.99% – 59.99% प्रति वर्ष

₹ 20,000 तक का लोन की विशेषताएं और लाभ

Features and Benefits of ₹ 20000 Tak Ka Loan

  • सभी डयॉक्‍यूमेंटस् को ऑनलाइन अपलोड करना होगा, जिससे पूरा ट्रांजेक्‍शन पेपरलेस हो जाएगा।
  • यदि आप पूर्व-अनुमोदित ग्राहक हैं, तो आप बिना डयॉक्‍यूमेंटस् या न्यूनतम डयॉक्‍यूमेंटस् के 20,000 का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ ऋणदाताओं के पास पैन कार्ड पर 20000 का लोन या आधार कार्ड पर 20000 का लोन के विकल्प होते हैं।
  • इंस्टेंट पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन है जिसके लिए आपको कोई संपार्श्विक या सुरक्षा जमा नहीं करनी होगी।
  • ये शार्ट-टर्म 20000 ऋण आमतौर पर CASHe, KreditBee, EarlySalary, Paytm आदि जैसे ऑनलाइन ऋणदाताओं द्वारा पेश किए जाते हैं।
  • तत्काल पर्सनल लोन में, धनराशि आपके अकाउंट में तुरंत वितरित कर दी जाती है।
  • इन ऋणों के लिए प्रोसेसिंग समय नियमित ऋणों की तुलना में काफी कम है।
  • ज्यादातर मामलों में, आपको तत्काल ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए लचीली ऋण अवधि मिल सकती है। इस प्रकार, आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार ऋणदाता की अधिकतम ऋण रीपेमेंट पीरियड के अधीन अवधि चुन सकते हैं।
  • यदि आप 20000 से कम सैलरी के लिए पर्सनल लोन की तलाश में हैं, तो तत्काल ऋण सबसे अच्छा विकल्प है।
  • तत्काल पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने वाले लोग ऋणदाता की ऋण राशि पॉलिसी के अधीन, अपनी पसंद की ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • ये ऋण आम तौर पर सस्ती ब्याज दरों पर पेश किए जाते हैं, जिससे आपको ऋण की कुल लागत कम रखने में मदद मिलती है।

20000 रुपये का लोन के लिए पात्रता मानदंड

अस्वीकृति से बचने के लिए अप्लाई करने से पहले पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड को समझना महत्वपूर्ण है।

20000 रुपये का ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित बुनियादी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

मानदंड विवरण
राष्ट्रीयताभारतीय
रोज़गार की प्रकृतिसेल्फ-एम्प्लॉइड या सैलरीड व्यक्ति
उम्र21 वर्ष और उससे अधिक
न्यूनतम शुद्ध मासिक आयरु. 15,000
न्यूनतम कार्य अनुभव2-3 वर्ष
क्रेडिट स्कोर700 या अधिक
क्रेडिट स्कोरिंग में नए आवेदकों के लिए, NTC स्कोर150 से ऊपर
  • आयु: 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति 20,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • व्यवसाय: अधिकांश ऋणदाता सैलरीड व्यक्तियों के लिए 20000 सैलरी पर्सनल लोन केवल इसलिए प्रदान करते हैं क्योंकि उनकी आय अधिक स्थिर होती है। हालाँकि, कुछ ऋणदाता ऐसे भी हैं जो बेरोजगार और सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यक्तियों के लिए 20,000 तक का ऋण भी प्रदान करते हैं।
  • आय: सैलरीड कर्मचारियों के लिए न्यूनतम मासिक सैलरी आवश्यकता आम तौर पर 13,500 रुपये है। पर्सनल लोन के लिए पात्र होने के लिए सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यक्तियों को 5 लाख रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय दिखानी होगी।
  • क्रेडिट स्कोर: किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर उनकी ऋण चुकौती पात्रता निर्धारित करता है और ऋणदाताओं को उनके पर्सनल लोन पर निर्णय लेने में मदद करता है। आमतौर पर, ऋणदाता लगभग 750 या उससे अधिक का न्यूनतम क्रेडिट स्कोर पसंद करते हैं। हालाँकि, कुछ ऋण प्रदाता 700 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण एप्लीकेशन को मंजूरी देते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, ऋण स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

*ध्यान दें: 20,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए उपरोक्त पात्रता फैक्टर्स, जैसे आयु, आय और क्रेडिट स्कोर, ऋणदाता से ऋणदाता के लिए भिन्न हो सकते हैं।

👉 यह भी पढ़े: 5 Lakh Ka Loan Kaise Le? अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए

₹20000 पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

₹20 हजार रुपये के पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना एक अत्यंत सरल और त्वरित प्रक्रिया है। यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि आप तत्काल 20,000 रुपये का ऋण कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • ऋणदाता की वेबसाइट पर जाएं और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण के साथ
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • आपको आवश्यक ऋण राशि दर्ज करें और तत्काल अप्रूवल के लिए उपयुक्त पुनर्भुगतान अवधि चुनें।
  • सभी आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट प्रस्तुत करें और फॉर्म जमा करें।
  • आपके एप्लीकेशन और डयॉक्‍यूमेंटस् का वेरिफिकेशन किया जाएगा, जिसके बाद ऋण राशि आपके रजिस्‍टर्ड बैंक अकाउंट में वितरित कर दी जाएगी।
  • आप 20,000 रुपये के ऋण के लिए ऋणदाता की शाखा में जाकर और कार्यालय में एप्लीकेशन फॉर्म और डयॉक्‍यूमेंट जमा करके ऑफ़लाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी: 2 लाख का लोन कैसे ले? टॉप 5 बैंक और ऐप्‍स, पात्रता, ब्याज दर

₹20,000 पर्सनल लोन के लिए आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट

20,000 रुपये का पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको जो डयॉक्‍यूमेंट जमा करने होंगे, वे नीचे सूचीबद्ध हैं।

आवश्यक डयॉक्‍यूमेंटविवरण
पहचान का प्रमाणआधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आदि।
निवास प्रमाणपासपोर्ट, आधार कार्ड, यूटिलिटी बिल, आदि।
आय का प्रमाणपिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप या बैंक स्‍टेटमेंट
फोटो2 पासपोर्ट साइज

₹20,000 पर्सनल लोन के लिए ब्याज दरें

किसी भी पर्सनल लोन पर ब्याज दरें कर्जदार के क्रेडिट स्कोर और उनकी पुनर्भुगतान क्षमता पर आधारित होती हैं। यदि आप ऑनलाइन ऐप्‍स के माध्यम से 20,000 रुपये का पर्सनल लोन लेते हैं, तो आप 10.49% से शुरू होने वाली ब्याज दरों से लाभ उठा सकते हैं।

हालाँकि, यदि कर्जदार का क्रेडिट स्कोर बहुत कम है, तो उन पर उच्च ब्याज दरें लागू हो सकती हैं।

विभिन्न बैंक्‍स और NBFC द्वारा पेश किए गए पर्सनल लोन पर कुछ ब्याज दरें नीचे सूचीबद्ध हैं। यह देखने के लिए पढ़ें कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।

ऋणदाताब्याज दर की सीमा
बजाज फाइनेंस लिमिटेड14% आगे
एक्सिस बैंक10.49% आगे
PaySense पार्टनर्स14% से आगे
Fibe14% से आगे
फुलर्टन इंडिया12% से 36%
CASHe27% से आगे
KreditBee14% आगे
मुथूट फाइनेंस13.75% आगे
YES बैंक10.70% आगे
InCred18% से आगे
mPokket24% प्रति वर्ष से आगे
IIFL16.50% प्रति वर्ष से आगे
Upwards1.5% प्रति माह से आगे
L&T फाइनेंशियल सर्विसेज11% प्रति वर्ष से आगे

अस्वीकरण: ऊपर उल्लिखित दरें निरंतर परिवर्तन के अधीन हैं। अप्लाई करने से पहले आपको हमेशा ऋणदाता से जांच करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप पर लागू होने वाली अंतिम ब्याज दर आपके पुनर्भुगतान अवधि, आपकी आयु, आपकी मासिक आय और आपके CIBIL स्कोर जैसे फैक्टर्स पर निर्भर करेगी।

अतिरिक्त जानकारी: 3 लाख का लोन कैसे ले? स्मार्ट कर्ज लेना हुआ आसान!

तुरंत 20000 का लोन लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक

भारत में 20000 का तुरंत ऋण पाने के लिए सबसे अच्छे बैंक नीचे दिए गए हैं:

1. Navi पर्सनल लोन

Navi के साथ, आप 100% कागज रहित तरीके से 20 लाख रुपये तक का तत्काल कैश ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कोई भारी कागजी कार्रवाई या डॉक्यूमेंटेशन शामिल नहीं है। आपको बस अपने मोबाइल पर Navi ऐप डाउनलोड करना है, ऋण के लिए अप्लाई करना है और कुछ ही मिनटों में त्वरित कैश प्राप्त करना है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • न्यूनतम डयॉक्‍यूमेंटस् के साथ 100% कागज रहित प्रक्रिया।
  • धनराशि का त्वरित वितरण।
  • 10,000 रुपये से 20 लाख रुपये तक का ऋण।
  • ब्याज दरें मात्र 9.9% प्रति वर्ष से शुरू
  • ऋण अवधि 72 महीने तक।
  • ऋण पूर्व-समाप्ति शुल्क शून्य

2. Faircent पर्सनल लोन

फ़ेयरसेंट तुरंत 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये के बीच ऋण राशि प्रदान करता है। ऋण व्यक्तिगत और व्यवसाय-संबंधी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए प्राप्त किया जा सकता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • व्यक्तिगत और व्यावसायिक जरूरतों के लिए ऋण उपलब्ध है।
  • ऋण राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये के बीच उपलब्ध है।
  • ब्याज दर 12% प्रति वर्ष से 28% प्रति वर्ष तक होती है।
  • ऋण रीपेमेंट पीरियड 6 महीने से 36 महीने के बीच है।
  • Faircent के P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म पर आपके पर्सनल लोन अनुरोध को प्रोसेस करने, वेरीफाई करने और सूचीबद्ध करने के लिए 500 रुपये का एकमुश्त रजिस्ट्रेशन शुल्क लागू होगा।
  • इसमें कोई मध्यस्थ लागत और मार्जिन शामिल नहीं है, जिससे दरें सबसे कम हो जाती हैं।
  • विश्वसनीय कर्जदाताओं से सीधे कर्ज लें।
  • सबसे उपयुक्त दर प्राप्त करने के लिए ऑफर्स को स्वीकार करने, अस्वीकार करने या उनका प्रतिकार करने की सुविधा।
  • आपका ऋण सूचीबद्ध होने के कुछ घंटों के भीतर धन प्राप्त करें।

3. PaySense पर्सनल लोन

PaySense एक उपयोग में आसान ऐप के माध्यम से 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक के तत्काल शार्ट-टर्म पर्सनल लोन के साथ आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करता है। PaySense पर्सनल लोन सैलरीड प्रोफेशनल्स के साथ-साथ सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यवसायियों दोनों के लिए कम ब्याज दर और लचीली अवधि पर उपलब्ध हैं।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच कहीं भी ऋण राशि प्राप्त करें।
  • 1.4% – 2.3% प्रति माह की ब्याज दर लागू है, जो आपकी EMI को किफायती बनाती है।
  • न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता है.
  • त्वरित प्रोसेसिंग और त्वरित वितरण।
  • रिमाइंडर और ऑटो-डेबिट सुविधाओं के साथ आने वाली EMI प्लान्स को मैनेज करना आसान है।
  • ऋण प्राप्त करने के लिए बस अपने KYC डयॉक्‍यूमेंटस् की तस्वीरें अपलोड करें और अपने ऋण एप्लीकेशन पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करें।
  • बिना किसी क्रेडिट हिस्ट्री के ऋण।

4. KreditBee पर्सनल लोन

KreditBee 1.02% प्रति माह ब्याज दर और स्वीकृत ऋण के 2% + करों पर 3 साल के लिए 3 लाख रुपये तक के त्वरित पर्सनल लोन और POS ऋण प्रदान करता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • पर्सनल लोन की राशि 1,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक होती है।
  • ऋण अवधि 3 वर्ष तक
  • मुंबई और दिल्ली में कर्जदारों को उनकी साख के आधार पर कस्टमाइज ऋण।
  • KreditBee द्वारा दिए गए ऋण कर्जदार के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रेटिंग के अन्य पारंपरिक चैनलों पर निर्भर नहीं होते हैं।
  • ब्याज दर प्रतिस्पर्धी है और 1.02% प्रति माह से शुरू होती है।
  • प्रोसेसिंग शुल्क वितरित ऋण राशि का 2% है।
  • आपके मोबाइल या लैपटॉप से परेशानी मुक्त तेज़ प्रोसेसिंग।

5. IIFL पर्सनल लोन

IIFL फाइनेंस सुविधाजनक ऋण शर्तों के साथ तत्काल पर्सनल लोन ऑनलाइन प्रदान करता है जो आपकी सभी वित्तीय जरूरतों को शीघ्रता से हल करने में आपकी मदद कर सकता है। आप आईआईएफएल की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से कहीं भी ऋण के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आईआईएफएल फाइनेंस आपको सबसे आकर्षक EMI स्कीम्स, ब्याज दरें और अवधि प्रदान करता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • पर्सनल लोन की राशि 5,000 रुपये से लेकर 5,00,000 रुपये तक होती है।
  • ब्याज दर 12.75% और 33.75% प्रति वर्ष के बीच, शेष राशि को कम करने पर ली जाती है।
  • ऋण अवधि 3 महीने से 42 महीने तक होता है।
  • प्रोसेसिंग शुल्क 2% से 4% के बीच होता है, जो न्यूनतम 750 रुपये के अधीन है।
  • 500 रुपये का अतिरिक्त सुविधा शुल्क लिया जाता है।
  • इस धनराशि का उपयोग घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय छुट्टियों, शादियों, उच्च शिक्षा प्राप्त करने, नवीनतम गैजेट खरीदने, वाहन खरीदने या यहां तक कि घर के नवीनीकरण सहित सभी खर्चों के लिए किया जा सकता है।

6. CASHe पर्सनल लोन

CASHe एक ऋण देने वाला ऐप है जो बिना किसी गारंटी के 4 लाख रुपये तक का शार्ट-टर्म पर्सनल लोन प्रदान करता है। इन ऋणों का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, जिसमें शादी, छुट्टियां, मेडिकल इमरजेंसी, गैजेट खरीद, घर की मरम्मत और नवीनीकरण आदि शामिल हैं। कैश ऋण 2.50% प्रति माह से शुरू होने वाली ब्याज दर पर 3 महीने से 1.5 वर्ष की लचीली अवधि के लिए पेश किए जाते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • न्यूनतम राशि 1,000 रुपये और अधिकतम 4 लाख रुपये है।
  • पुनर्भुगतान अवधि 3, 6, 9, 12 या 18 महीने हो सकती है।
  • ब्याज दर 2.50% प्रति माह से शुरू होती है।
  • लोन राशि और अवधि के आधार पर 500 रुपये से 1,200 रुपये तक प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है।
  • यह प्रक्रिया त्वरित है और इसमें केवल 15 से 20 मिनट लगते हैं।
  • CASHe पर्सनल लोन एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है जो 100% ऑनलाइन एप्लीकेशन और त्वरित वितरण प्रदान करता है।

7. Fibe पर्सनल लोन

Fibe (जिसे पहले EarlySalary के नाम से जाना जाता था) उन पात्र आवेदकों को लघु ब्रिज ऋण प्रदान करता है, जिनकी सैलरी समाप्त हो गई है ताकि वे अपना अगली सैलरी जमा होने तक काम चला सकें। Fibe अधिकतम 24 महीने की अवधि के लिए 9/दिन की न्यूनतम आकर्षक ब्याज दर पर 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का तत्काल पर्सनल लोन प्रदान करता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • आपकी पात्रता मानदंड और लिए जाने वाले ऋण के प्रकार के आधार पर ऋण राशि 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक उपलब्ध है।
  • आपकी साख योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें मात्र 9 रुपये प्रतिदिन से शुरू होकर 30% प्रति वर्ष तक।
  • EarlySalary शॉर्ट टर्म लोन को स्कीम्स के प्रकार के आधार पर 24 महीने तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि में चुकाया जा सकता है।
  • ऋण राशि के आधार पर प्रोसेसिंग शुल्क 199 रुपये से 4,000 रुपये के बीच भिन्न होता है।
  • यदि आप दोस्तों को रेफर करते हैं, तो जब आपके दोस्त अर्लीसैलरी ऐप पर साइन अप करते हैं तो आपको 5,555 रुपये और उससे अधिक के निश्चित गिफ्ट कूपन मिलते हैं।

8. FlexSalary पर्सनल लोन

FlexSalary भारत में सैलरीड व्यक्तियों के लिए 2 लाख रुपये तक की तत्काल व्यक्तिगत क्रेडिट सुविधा प्रदान करती है। ब्याज दर प्रति वर्ष 18% से 54% के बीच होती है, और ऋण 3 से 36 महीनों में चुकाया जा सकता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • केवल 4,000 रुपये से शुरू करके 2,00,000 रुपये की क्रेडिट सीमा तक कर्ज लें।
  • इस त्वरित क्रेडिट ऐप के साथ लचीले ऋण अवधि के 3 से 36 महीनों के भीतर कभी भी अपना बकाया भुगतान करें।
  • ब्याज दर 18% से 54% प्रतिवर्ष तक होती है
  • 1,250 रुपये तक का एकमुश्त प्रोसेसिंग शुल्क (जीएसटी सहित) केवल पहले विथड्रॉवल के समय लागू होगा।
  • शून्य लेट पेमेंट चार्जेज, बाउंस चेक फीज और प्रीपेमेंट जुर्माना।

9. MoneyView पर्सनल लोन

MoneyView सैलरीड या सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यक्तियों को मिनटों में 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का तत्काल डिजिटल पर्सनल लोन प्रदान करता है। ऋण केवल 1.33% प्रति माह (या 16% प्रति वर्ष) से शुरू होने वाली आकर्षक ब्याज दर पर पेश किया जाता है, जिसे आपकी सुविधानुसार 3 से 60 महीनों में चुकाया जा सकता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • ऋण राशि 5,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक है।
  • डॉक्यूमेंटेशन से लेकर वेरिफिकेशन तक पूरी प्रक्रिया कागज रहित और ऑनलाइन है।
  • आकर्षक ब्याज दर 1.33% प्रति माह (16% प्रति वर्ष) से शुरू होती है।
  • 3 महीने से 60 महीने की लचीली पुनर्भुगतान अवधि में पुनर्भुगतान।
  • Money View 100% कागज रहित एप्लीकेशन प्रोसेस का आश्वासन देता है।
  • केवल 24 घंटे में तुरंत ऋण प्राप्त करें।
  • कुछ बुनियादी विवरण प्रदान करके केवल 2 मिनट में ऑनलाइन पात्रता की जाँच करें।

10. MoneyTap पर्सनल लोन

MoneyTap 5 लाख रुपये तक का संपार्श्विक-मुक्त तत्काल ऋण प्रदान करता है। आप इस पैसे का उपयोग अपनी यात्रा प्लान्स, गैजेट खरीदारी, मेडिकल इमरजेंसी, शादियों, घर के नवीनीकरण, शिक्षा आदि के लिए कर सकते हैं। मनीटैप पर्सनल लोन की ब्याज दर केवल 1.08% प्रति माह से शुरू होती है और इसे 36 महीने की अवधि तक EMI में चुकाया जा सकता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • MoneyTap पर्सनल लोन का उपयोग यात्रा, शादी, ऋण समेकन, शिक्षा व्यय, मेडिकल खर्चे आदि के लिए किया जा सकता है।
  • न्यूनतम ऋण राशि 3,000 रुपये है और कर्जदार की आय और पुनर्भुगतान क्षमता के आधार पर अधिकतम 5 लाख रुपये तक जा सकती है।
  • ब्याज दर केवल उपयोग की गई राशि पर दी जानी है और केवल 1.08% प्रति माह या 13% प्रति वर्ष से शुरू होती है।
  • ऋण की रीपेमेंट पीरियड 2 महीने से 36 महीने तक होती है।
  • लोन लेने के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर 700 या उससे अधिक होना चाहिए।

11. Prefr पर्सनल लोन

Prefr पर्सनल लोन सैलरीड औ र सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यक्तियों के लिए हर व्यवसाय और व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए उपलब्ध है। आप पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया और सरलीकृत डॉक्यूमेंटेशन में 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • ऋण राशि 10,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक होती है।
  • Prefr ऋण की ब्याज दरें 18% से 36% प्रति वर्ष तक होती हैं
  • स्वीकृत ऋण राशि का 3% से 5% प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है, जो न्यूनतम 1,500 रुपये + GST के अधीन है।
  • सेल्फ-एम्प्लॉइड के लिए टर्म लोन 6 से 36 महीने तक की लचीली अवधि के साथ आता है।
  • सैलरीड लोगों के लिए पर्सनल लोन 6 से 18 महीने की अवधि के साथ आता है।
  • लोन प्राप्त करने के लिए किसी CIBIL स्कोर की आवश्यकता नहीं है।
  • सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने पर केवल एक मिनट में ऋण स्वीकृति।
  • सफल डयॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आमतौर पर आपके बैंक अकाउंट में 2 घंटे के भीतर पैसा भेज दिया जाता है।

12. Loanbaba स्‍मॉल कैश लोन

लोनबाबा ऐप अपने प्रमुख उत्पाद स्मॉल कैश लोन के माध्यम से केवल 30 मिनट में शीर्ष बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से 1 लाख रुपये का पर्सनल लोन प्रदान करता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • ऋण राशि 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच उपलब्ध है।
  • लोनबाबा स्‍मॉल कैश लोन केवल सैलरीड व्यक्तियों को दिया जाता है। हालाँकि, कुछ बैंक और NBFC सेल्फ-एम्प्लॉइड प्रोफेशनल्स, फर्मों और उद्यमों को पर्सनल लोन प्रदान कर सकते हैं।
  • ये ऋण संपार्श्विक-मुक्त हैं।
  • लोनबाबा ऐप पर्सनल लोन की ब्याज दरें केवल 0.1% प्रति दिन से शुरू करता है।
  • पुनर्भुगतान अवधि लचीली है और 3 से 9 महीने के बीच भिन्न होती है।
  • ऋण एप्लीकेशन/अप्रूवल के उसी दिन ऋण वितरित किया जाता है। वास्तव में, कभी-कभी धनराशि 2 घंटे के भीतर वितरित हो जाती है।
  • शून्य प्रीपेमेंट और प्रि-क्‍लोजर का शुल्क शामिल है।

13. StashFin पर्सनल लोन

StashFin, StashFin क्रेडिट लाइन कार्ड पर तत्काल अप्रूवल के साथ पर्सनल लोन ऑनलाइन प्रदान करता है। आप प्रति वर्ष 11.99% से 59.99% की आकर्षक ब्याज दर पर 1,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच कोई भी राशि कर्ज ले सकते हैं और 3 से 36 महीने की अवधि में चुका सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं:

  • स्टैशफिन 5 लाख रुपये तक की पर्सनल लोन राशि प्रदान करता है।
  • कर्ज ली गई ऋण राशि 3 महीने से 3 साल में चुकाई जा सकती है।
  • स्टैशफिन ऋण का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के माध्यम से EMI के माध्यम से किया जा सकता है।
  • स्टैशफिन पर्सनल लोन की ब्याज दरें मामले दर मामले के आधार पर 11.99% से 59.99% APR (वार्षिक प्रतिशत दर) तक होती हैं।
  • स्टैशफिन प्रत्येक ऋण पर 0% से 10% के बीच प्रोसेसिंग शुल्क और लागू GST लेता है।
  • हर बार जब आप स्टैशफिन ऐप के माध्यम से अपना स्टैशफिन कार्ड लोड करते हैं, तो आपको निकाली गई राशि पर प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े: Navi ऐप से पर्सनल लोन कैसे ले? [2024 अल्‍टीमेट गाइड़]

20000 का लोन कैसे ले? संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on 20000 Ka Loan Kaise Le

✔️बिना डयॉक्‍यूमेंटस् के मुझे 20,000 रुपये का पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है?

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध डयॉक्‍यूमेंट आवश्यक हैं।

✔️20,000 रुपये के ऋण के लिए मुझे कितना क्रेडिट स्कोर चाहिए?

20,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर 650 या इससे अधिक होना चाहिए।

✔️अगर मेरी सैलरी 20,000 रुपये है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

हां, 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक कमाने वाला कोई भी व्यक्ति पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

✔️क्या मुझे बिना गारंटी के 20,000 रुपये का ऋण मिल सकता है?

हां, बिना गारंटी के 20,000 रुपये का पर्सनल लोन प्राप्त करना संभव है।

✔️ कौन सा बैंक 20000 रूपये का ऋण प्रदान करता है?

20,000 रुपये के शार्ट-टर्म पर्सनल लोन आमतौर पर Navi, PaySense, KreditBee, Faircent, CASHe, IIFL, Fibe, Money View, FlexSalary, MoneyTap, इत्यादि जैसे ऑनलाइन ऋणदाताओं द्वारा दिए जाते हैं।

✔️20,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?

ऋणदाता की पसंद अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हो सकती है और पुनर्भुगतान अवधि, ब्याज दर इत्यादि जैसे विवरणों की जांच करने के बाद उस ऋणदाता के साथ जाना सबसे अच्छा है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

✔️तुरंत कैसे मिलेगा 20,000 रुपये का लोन?

तुरंत 20,000 रुपये का ऋण प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यहां दिए गए ऋणदाता की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन करना है। अपलोड करने के लिए अपने डयॉक्‍यूमेंट तैयार रखें और एप्लीकेशन प्रोसेस ऑनलाइन पूरी करें। अप्रूवल पर, ऋण तुरंत आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

✔️₹ 20 हजार का लोन के लिए कितना CIBIL स्कोर आवश्यक है?

20 हजार रुपये का लोन पाने के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए।

🤑 अन्य पर्सनल लोन की जानकारी जिससे आपको फायदा होगा:

बिना सिबिल स्कोर के ऋण? बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले?

पैन कार्ड से लोन कैसे ले? जानें कैसे और क्या करना है?

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment