बिना सिबिल स्कोर के ऋण? बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले?

Bina Credit Score Ke Loan Kaise Le – बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले?

Bina CIBIL Score Ke Loan Kaise Le – बीना सिबिल स्कोर के लोन कैसे ले

यदि आप क्रेडिट के लिए नए हैं और शून्य क्रेडिट हिस्‍ट्री रखते हैं, तो आपके लिए शून्य CIBIL स्कोर होने की संभावना अधिक है। चिंता न करें, आप सिबिल के बिना भी तत्काल ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन पर्सनल लोन प्रोवाइडर्स की तलाश कर सकते हैं जिन्हें किसी क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं है। आप को- एप्लिकेंट के साथ भी आवेदन कर सकते हैं या सिबिल के बिना सुरक्षित पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले? (Bina Credit Score Ke Loan Kaise Le)

Bina Credit Score Ke Loan Kaise Le - Bina CIBIL Score Ke Loan Kaise Le

Bina Credit Score Ke Loan Kaise Le – बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले?

कम सिबिल स्कोर के लिए पर्सनल लोन

क्रेडिट स्कोर या कम CIBIL स्कोर के बिना तत्काल ऋण के कई विकल्प हैं। सबसे पसंदीदा तरीकों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • बैंक और NBFC: कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) कम CIBIL या बिना CIBIL के भी पर्सनल लोन प्रदान करती हैं। हालांकि, कम या शून्य CIBIL स्कोर वाले लोगों से लिए गए पर्सनल लोन की ब्याज दरें उच्च क्रेडिट स्कोर वाले लोगों की तुलना में अधिक होंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि CIBIL के बिना NBFC ऋण में ऋणदाताओं के लिए ऋण भुगतान डिफ़ॉल्ट का जोखिम शामिल है।
  • ऑनलाइन ऋण देने के विकल्प: यदि आप बिना सिबिल और आय प्रमाण के पर्सनल लोन की तलाश में हैं, तो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। आजकल कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो बिना सिबिल चेक के पर्सनल लोन प्रदान करते हैं क्योंकि उनके पास अपने स्वयं के क्रेडिट चेक टूल और पॉलिसी हैं।
  • सिक्योर्ड लोन: सिबिल स्कोर के बिना ऋण का एक अन्य उपयुक्त विकल्प सिक्योर्ड लोन के लिए आवेदन करना है। ये परिसंपत्ति-समर्थित ऋण हैं और सिक्योरिटीज, डिपॉजिट्स, प्रॉपर्टी, सोना और मौद्रिक मूल्य वाली अन्य संपत्तियों के खिलाफ पेश किए जाते हैं। कई सिक्योर्ड लोन प्रदाता आय प्रमाण के बिना भी पर्सनल लोन प्रदान करते हैं।
  • आय का प्रमाण प्रदान करें: यदि आप अच्छी मासिक आय अर्जित करते हैं और इसका प्रमाण प्रदान करते हैं तो कुछ ऋणदाता सिबिल के बिना अल्पकालिक ऋण की पेशकश कर सकते हैं। यदि उपलब्ध हो तो आप किसी अतिरिक्त आय, जैसे बोनस, वेतन वृद्धि, बचत ब्याज आदि का प्रमाण भी दिखा सकते हैं।
  • एक को- एप्लिकेंट जोड़ें: यदि आपको क्रेडिट स्कोर के बिना कोई ऋण ऐप नहीं मिल रहा है, तो आप अपने पर्सनल लोन आवेदन में एक को- एप्लिकेंट जोड़कर बैंक/NBFC के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर क्या है?

बिना संपार्श्विक के किसी भी ऋण के लिए, आवेदक की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक CIBIL जाँच की जाती है। CIBIL स्कोर या क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति या बिजनेस यूनिट की पात्रता का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। यह स्कोर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड द्वारा बनाए रखा जाता है और इसका उपयोग यह आकलन करने के लिए किया जाता है कि क्या कर्जदार नियत समय में ऋण राशि चुकाने में सक्षम होगा।

सभी बैंक और वित्तीय संस्थान अपना क्रेडिट डेटा CIBIL के साथ शेयर करते हैं, जिसके आधार पर इस स्कोर की गणना की जाती है। आय प्रमाण के बिना पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक, या सैलरी स्लिप भी अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अप्रूवल प्राप्त कर सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या आपको कम सिबिल स्कोर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

कम/बीना सिबिल स्कोर के लोन कैसे ले (Bina CIBIL Score Ke Loan Kaise Le)

कम/बिना सिबिल स्कोर वाला लोन कैसे प्राप्त करें?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय, CIBIL स्कोर पहली चीज है जिसे ऋणदाता जांचते हैं। एक अच्छा CIBIL स्कोर किसी आवेदक की पात्रता मानदंड को पूरा करने के लिए भी काम करता है, जब वे बिना वेतन प्रमाण या सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि वित्तीय सहायता की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए CIBIL स्कोर काफी महत्वपूर्ण है। CIBIL स्कोर किसी व्यक्ति की साख को परिभाषित करता है, खासकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय, जो एक अनसिक्योर्ड ऋण है।

हालांकि, अधिक से अधिक वित्तीय संस्थान लोगों के लिए वित्तीय सेवाओं को अधिक सुलभ बनाने के लिए नई योजनाओं और प्रस्तावों की पेशकश के साथ, सिबिल स्कोर के बिना तत्काल ऋण प्राप्त करना भी आज संभव है।

सिबिल और सैलरी स्लिप के बिना तत्काल ऋण के लिए आवेदन करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि अधिकांश ऋणदाता बिना सिबिल जांच के ऋण की पेशकश नहीं करते हैं। हालाँकि, आप अभी भी निम्नलिखित तरीकों से ऋण प्राप्त कर सकते हैं:

  • NBFC के साथ आवेदन करें: बैंकों के विपरीत, NBFC में आमतौर पर कम सिबिल स्कोर वाले ऋण आवेदकों के लिए उदार पॉलिसी होती हैं। आपको कम CIBIL स्कोर विकल्पों के लिए NBFC के बहुत से पर्सनल लोन ऑनलाइन मिल जाएंगे।
  • आय प्रमाण प्रदान करें: यदि आप अपनी मासिक आय का प्रमाण दिखाते हैं, तो ऋणदाता आपको क्रेडिट स्कोर के बिना या कम CIBIL स्कोर के साथ पर्सनल लोन की पेशकश कर सकते हैं।
  • को- एप्लिकेंट के साथ आवेदन करें: भारत में क्रेडिट जांच के बिना तत्काल ऋण के लिए आवेदन करते समय आप अच्छी आय और क्रेडिट स्कोर वाले को- एप्लिकेंट को जोड़ सकते हैं।
  • कम राशि के लिए आवेदन करें: कम ऋण राशि के लिए आवेदन करने से आपको कम सिबिल स्कोर के साथ भी स्वीकृति मिल सकती है।
  • अपने नियोक्ता के साथ गठजोड़ वाले ऋणदाता के साथ आवेदन करें: आप उन बैंकों के माध्यम से सैलरी स्लिप के बिना कम सिबिल स्कोर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने पर विचार कर सकते हैं, जिन्होंने आपके नियोक्ता के साथ एग्रीमेंट किया है। ये बैंक बिना आय प्रमाण के भी ऋण की पेशकश कर सकते हैं क्योंकि उनके पास आपकी आय का विवरण होता है।
  • अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें: यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं और उसमें सुधार कर सकते हैं। एक उच्च क्रेडिट स्कोर आपको तुरंत ऋण स्वीकृति प्राप्त कर सकता है।
  • सिक्योर्ड लोन के लिए आवेदन करें: यदि आपके पास प्रॉपर्टी, सोना, बीमा पॉलिसियां, सिक्योरिटीज, डिपॉजिट्स आदि जैसी कोई संपत्ति है, तो आप एक सुरक्षित पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन उपलब्ध बिना आय प्रमाण ऋण के रूप में सिक्योर्ड लोन।
  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन करें: आप कम या शून्य क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण प्राप्त करने के लिए बिना क्रेडिट स्कोर ऋण ऐप ऑनलाइन भी खोज सकते हैं।

सिबिल स्कोर कम या ना होना क्या दर्शाता है?

CIBIL स्कोर 300 -900 के बीच होता है और 750 से नीचे कुछ भी आमतौर पर कम CIBIL स्कोर माना जाता है। चूंकि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड ऋण होते हैं जिन्हें बदले में संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, वे ऋणदाता के लिए अधिक जोखिम का संकेत देते हैं। हालांकि, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर समय पर भुगतान की हिस्‍ट्री दिखाता है और यह व्यक्ति की पात्रता का प्रमाण है।

इसका मतलब यह नहीं है कि सिबिल स्कोर के बिना लंबी या छोटी अवधि का ऋण प्राप्त करना संभव नहीं है। आप अच्छे सिबिल स्कोर के बिना ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं; भले ही आपके पास कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं है या आय का कोई प्रमाण नहीं है, या दोनों, कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

1. कम क्रेडिट स्कोर और कोई आय प्रमाण नहीं हैं: तो अपना स्कोर सुधारें

CIBIL स्कोर डाइनामिक है, और किसी व्यक्ति की नवीनतम क्रेडिट जानकारी और ऋण चुकौती स्थिति के आधार पर परिवर्तन होता है। इसका मतलब है कि आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने पर काम कर सकते हैं। अपने बिलों और EMI का समय पर भुगतान करने के छह महीने आपके क्रेडिट स्कोर में काफी अंतर ला सकते हैं।

आपके नाम पर विभिन्न प्रकार के ऋण होना, कम क्रेडिट उपयोग दर (आपके क्रेडिट कार्ड के लिए), पुराने क्रेडिट अकाउंट को बनाए रखना आदि कुछ अन्य कारक हैं जो आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बना सकते हैं। एक बार जब आपके स्कोर में सुधार हो जाता है, तो आप अपने स्कोर के आधार पर बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. आय का प्रमाण हैं लेकिन कोई / खराब क्रेडिट स्कोर हैं: तो आय के आधार पर ऋण प्राप्त करें

जो लोग अपना पहला ऋण ले रहे हैं, उनके लिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि उनका क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं हो सकता है। यदि आप स्थिर आय का प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षम हैं तो अच्छी ब्याज दर पर सिबिल के बिना पर्सनल लोन प्राप्त करना संभव है। सिबिल के बिना पर्सनल लोन के लिए ऐसे आवेदनों में, ऋणदाता की कुछ पात्रता आवश्यकताएं हो सकती हैं, जैसे एक निर्धारित सीमा से अधिक आय होना, एक निश्चित अवधि के लिए एक ही कंपनी में कार्यरत होना, आदि। तत्काल ऋण के लिए सिबिल स्कोर के बिना, आपकी पात्रता आपकी आय पर निर्भर करेगी।

3. कम पात्रता: उच्च ब्याज दर स्वीकार करें

CIBIL और आय प्रमाण जांच दोनों के बिना पर्सनल लोन प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है। आम तौर पर, यदि कोई व्यक्ति सिबिल या आय जांच के आधार पर अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ है, तो ऋणदाता दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दर मांग सकता है। ऋण अवधि और आपकी पुनर्भुगतान क्षमताओं के आधार पर, आप उच्च दर को स्वीकार करना चुन सकते हैं और बिना सिबिल या आय जांच के ऋण प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि आपको इसके लिए लचीले पात्रता मानदंड वाले ऋणदाता की तलाश करनी होगी।

खराब/ बिना क्रेडिट स्कोर और कोई आय प्रमाण नहीं हैं?

यदि आपके पास कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं है या आपको धन की तत्काल आवश्यकता है और आप अपने स्कोर को सुधारने में समय नहीं लगा सकते हैं या आपके पास आय का प्रमाण नहीं है, तो आपके लिए भी कई विकल्प हैं:

1. संयुक्त ऋण का विकल्प चुनें

यदि आपके जीवनसाथी का स्कोर अच्छा है तो आप बिना सिबिल स्कोर के संयुक्त ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब कोई संयुक्त ऋण के लिए आवेदन करता है, तो दोनों आवेदकों के सिबिल स्कोर को ध्यान में रखा जाता है।

बिना सिबिल स्कोर के ऋण प्राप्त करने का एक अन्य विकल्प यह है कि इसे अपने जीवनसाथी के नाम पर लिया जाए। इस तरह, आप सर्वोत्तम ब्याज दरों पर अच्छे सिबिल स्कोर के बिना होम लोन जैसे बड़े ऋण प्राप्त करने में सक्षम हो जाएंगे।

2. एक गारंटर खोजें

यदि आपको कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं होने के कारण बिना सिबिल स्कोर के दीर्घकालिक या अल्पकालिक ऋण प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने परिवार से, जैसे कि आपके माता-पिता या आपके भाई-बहन, ऋण के लिए गारंटर के रूप में कार्य करने के लिए कह सकते हैं।

हालांकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि जो व्यक्ति गारंटर के रूप में कार्य करता है उसका स्कोर अच्छा है। यह सबसे आम तरीका है जिसमें लोग बिना सिबिल हिस्‍ट्री के एजूकेशनल या पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं।

3. संपार्श्विक रखने पर विचार करें

पर्सनल लोन की मुख्य विशेषता यह है कि पैसे के अंतिम उपयोग की कोई सीमा नहीं है। बिना सिबिल और आय प्रमाण के पर्सनल लोन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पैसे के बदले ऋणदाता को जमानत देना है।

भारत में, आवेदकों द्वारा सिबिल चेक के बिना तत्काल ऋण प्राप्त करने के लिए सोना सबसे आम संपार्श्विक है। गोल्ड लोन इन दिनों बहुत आम हो गया है और चूंकि पैसे का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, इसलिए अधिक से अधिक लोग इस प्रकार के इंस्टेंट लोन का विकल्प चुन रहे हैं।

सिबिल स्कोर के बिना, ऋणदाता के लिए डिफ़ॉल्ट के जोखिम को ऑफसेट करने के लिए संपार्श्विक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। अपनी आवश्यकता के आधार पर, आप कोई भी संपत्ति जैसे जमीन, वाहन (पहले से ही एक अलग ऋण के तहत बंधक नहीं होना चाहिए), सोना, आदि रख सकते हैं।

[यह भी पढ़े: गोल्ड लोन कैसे मिलता हैं? जाने पूरी प्रकिया]

संपत्ति का मूल्य ऋणदाता द्वारा पता लगाया जाएगा और अधिकतम ऋण राशि (जो होगी परिसंपत्ति के बाजार मूल्य से थोड़ा कम) की गणना की जाएगी जिसके लिए आप पात्र हैं।

सिबिल स्कोर के बिना भी, ऋण प्राप्त करना असंभव नहीं है। आज बाजार में इतनी सारी योजनाओं और प्रस्तावों के साथ, कर्जदारओं के पास सिबिल स्कोर जांच के बिना ऋण प्राप्त करने के कई विकल्प हैं। इसलिए, यदि आप बिना सिबिल स्कोर या आय प्रमाण के ऋण की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ समय लगाएं और सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए चारों ओर देखें।

CIBIL स्कोर कम करने वाले कौन से फैक्‍टर्स हैं?

Factors To Lower CIBIL Score

सिबिल स्कोर कम होने का कारण निम्न में से कोई भी हो सकता है:

  • कई अनसिक्योर्ड ऋण होना।
  • आपके लोन पेमेंट हिस्‍ट्री हिस्‍ट्री में कोई देरी या चूक।
  • उच्च क्रेडिट उपयोग अनुपात, यानी उपलब्ध क्रेडिट सीमा का 30% से अधिक होना।
  • कम समय में कई बार ऋण आवेदन की अस्वीकृति।
  • बैंक के साथ ऋण का सेटलमेंट करना और आवश्यकता से कम पेमेंट करके लोन अकाउंट बंद करना।
  • क्रेडिट का एक गैर-विविध मिश्रण।
  • एकाधिक कठिन क्रेडिट इन्क्वायरीज।

अगर मेरा सिबिल स्कोर अच्छा है तो मुझे क्या लाभ मिलेगा?

एक अच्छा सिबिल स्कोर होने के कई फायदे हैं, जैसे:

  • सर्वश्रेष्ठ पर्सनल लोन ब्याज दर मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • आपको लोन या क्रेडिट कार्ड पर तुरंत मंज़ूरी मिल सकती है।
  • ऋणदाता के साथ आपकी बातचीत की शक्ति बेहतर हो जाती है।
  • आप ऋणदाता या क्रेडिट कार्ड प्रदाता से सर्वोत्तम उपलब्ध ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं।
  • उच्च ऋण या क्रेडिट कार्ड की सीमा मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • आप बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन और क्रेडिट कार्ड ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऋण पर लंबी चुकौती अवधि मिलने की अधिक संभावना है।

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें? (How to Improve CIBIL Score)

आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं:

  • अपने लोन की EMI और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर और पूरा भुगतान करें।
  • अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को हमेशा कम रखें, अधिमानतः उपलब्ध क्रेडिट सीमा के 30% से कम।
  • लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए बहुत अधिक बार इन्क्वायरी न करें।
  • अपने अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड को बंद न करें क्योंकि यह आपके उपयोग अनुपात को बढ़ा सकता है।
  • CIBIL के साथ अपनी CIBIL रिपोर्ट में किसी भी अशुद्धि या अपूर्ण विवरण की रिपोर्ट करें।

Bina Credit Score Ke Loan Kaise Le पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बीना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले? पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मुझे सिबिल के बिना तत्काल ऋण मिल सकता है?

हां, आप बिना सिबिल के सोने, स्व-स्वामित्व वाली संपत्ति, सिक्योरिटीज आदि पर सिक्योर्ड लोन का विकल्प चुनकर तत्काल ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन पर्सनल लोन प्रोवाइडर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं या को- एप्लिकेंट के साथ आवेदन कर सकते हैं।

खराब सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 300 और 549 के बीच का स्कोर खराब CIBIL स्कोर माना जाता है।

सिबिल स्कोर कम या ना होना क्या है?

650 से नीचे के स्कोर को कम CIBIL स्कोर माना जाता है और यह पिछले क्रेडिट के खराब पुनर्भुगतान व्यवहार को दर्शाता है, जबकि कोई CIBIL स्कोर नहीं होने का मतलब है कि व्यक्ति का क्रेडिट हिस्‍ट्री शून्य है या क्रेडिट के लिए नया है।

क्या हम सिक्योरिटी पर लोन ले सकते हैं?

हां, यदि आपके पास बैंक जमा, बीमा पॉलिसियों, म्यूचुअल फंड, बांड आदि के रूप में सुरक्षा है, तो आप जमानत पर ऋण ले सकते हैं। सिक्योरिटीज पर ऋण आमतौर पर आपकी सिक्योरिटीज को जमा करने के बाद आपके खाते में एक ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में पेश किया जाता है।

शादी के लिए लोन कैसे ले? शादी के लिए लोन चाहिए तो इसे पढ़े

जमीन पर लोन कैसे ले? जाने पूरी प्रक्रिया और बैंकों की जानकारी

2 लाख का लोन कैसे ले?

5/5 - (14 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment