Ujjivan Small Finance Bank से पर्सनल लोन कैसे ले?

Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan Kaise Le | उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

विषय सूची

Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan Kaise Le | उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan Kaise Le

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड विशेष रूप से उन सेगमेंट को पूरा करता है जो कम सेवा वाले या असेवित हैं। इस बैंक का लक्ष्य भारत में वित्तीय समावेशन की भावना का निर्माण करना है। ऋणों में अनूठी विशेषताएं होती हैं जो उन लोगों की सहायता करती हैं जिन्हें “आर्थिक रूप से सक्रिय गरीब” माना जाता है, उन्हें वित्तीय सहायता तक पहुंच प्राप्त होती है, जो आमतौर पर अन्य संस्थानों द्वारा प्रदान नहीं की जाती है।

बैंक के पास 4.72 मिलियन का विशाल ग्राहक आधार है। यह पूरे भारत में ग्राहकों को आसान और किफ़ायती पर्सनल लोन विकल्पों तक पहुँच प्रदान करने के लिए कुल 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से संचालित होता है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के बारे में (About Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan in Hindi)

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन किसी भी वित्तीय आपात स्थिति के मामले में आपकी सहायता के लिए प्रदान किया जाता है। ऋण की संरचना इस प्रकार की जाती है कि आपके पास बिना किसी परेशानी के वित्त तक तत्काल पहुंच हो। ऋण में कम प्रोसेसिंग समय और न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन जैसी विशिष्ट विशेषताएं हैं, ताकि ज़रूरत पड़ने पर आपके पास धन का त्वरित एक्‍सेस हो।

इन ऋणों की सबसे दिलचस्प विशेषता यह है कि इन ऋणों के उद्देश्य पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उनका उपयोग किसी भी व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकता के लिए किया जा सकता है, जिसमें त्योहार, ट्रैवल के खर्चे, चिकित्सा, उच्च शिक्षा, कंस्ट्रक्शन, या यहां तक ​​कि आपके व्यवसाय में निवेश भी शामिल है। अत्यंत लचीला होने के कारण, ये ऋण वित्तीय आपात स्थिति में सही विकल्प हैं। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के साथ, आपके पास पूरी प्रक्रिया की पूरी पारदर्शिता है और साथ ही सबसे सरल आवेदन प्रक्रिया भी है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं और लाभ (Features and Benefits of Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan in Hindi)

चूंकि ये ऋण व्यापक ग्राहक आधार को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए ये कई विशेष सुविधाओं के साथ आते हैं। ऋण की कुछ अनूठी विशेषताओं का उल्लेख नीचे किया गया है:

ऋण की मात्रा: ग्राहक न्यूनतम ऋण राशि 50,000 और अधिकतम 15 लाख प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज की सर्वोत्तम दरें: पुनर्भुगतान को वहनीय बनाने के लिए, ये पर्सनल लोन प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करते हैं। वर्तमान में ब्याज दर 16.49% और 23.99% के बीच है। पर्सनल लोन की ब्याज़ दर विभिन्न फैक्‍टर्स पर निर्भर करती है, जैसे कि व्यक्ति की आय, उनका क्रेडिट स्कोर, इत्यादि।

सुविधाजनक रीपेमेंट अवधि: आपकी रीपेमेंट अवधि 1 से 5 वर्ष के बीच है। इस अवधि में आसान EMI में रीपेमेंट किया जा सकता है।

न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कम से कम समय में ऋण प्राप्त करने में सक्षम हो, इन ऋणों के साथ डॉक्यूमेंटेशन बहुत कम है।

त्वरित स्वीकृति: ये पर्सनल लोन लोन एप्लीकेशन जमा करने के 72 घंटे या 3 कार्य दिवसों के भीतर स्वीकृत हो जाते हैं।

इन्शुरन्स प्‍लान: कठिन वित्तीय परिस्थितियों में भी ग्राहकों को चुकाने में मदद करने के लिए, ऋण योजना पर्सनल लोन को कवर करने वाली बीमा पॉलिसी भी प्रदान करती है।

शून्य कोलैटरल की आवश्यकता: आपको इन ऋणों के खिलाफ कोई कोलैटरल प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे आपके लिए आवश्यक ऋण प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।

प्री-क्लोजर शुल्क: आपके ऋणों को तेजी से कंसोलिडेट करने में आपकी मदद करने के लिए, उज्जीवन आपको अपने लोन अकाउंट को प्री-क्लोज करने का विकल्प भी देता है। हालाँकि, इस बैंक के पास कोई आंशिक भुगतान विकल्प उपलब्ध नहीं है।

पर्सनल लोन पर कुछ प्री-क्लोज़र शुल्क लागू होते हैं, जिनका उल्लेख नीचे किया गया है:

यदि 12 EMI पूरी होने से पहले पूर्व भुगतान किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल पर 2% और लागू होने वाले कर।

यदि 12 EMI पूर्ण होने के बाद पूर्व भुगतान किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल का 1% और लागू होने वाले कर।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के नियम और शर्तें (Terms and Conditions for Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan)

प्रत्येक ऋण योजना कुछ नियमों और शर्तों के साथ आती है जिन्हें आपको ऋण के लिए आवेदन करने से पहले पता होना चाहिए।

यहां उज्जिवल स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के सामान्य नियम और शर्तें दी गई हैं:

ब्याज दर: ऋण पर लागू होने वाला ROI प्रति वर्ष की दर पर आधारित होता है जो उस शेष राशि पर सहमत होता है जो दैनिक कम हो रही है। मूल्य निर्धारण में बदलाव या MCLR में बदलाव के आधार पर ब्याज की इन दरों में उतार-चढ़ाव की संभावना है, जिस पर ये ऋण आधारित हैं। उज्जीवन के पास MCLR स्थिर रहने पर भी ब्याज दर बढ़ाने या घटाने का एकमात्र विवेकाधिकार है।

ब्याज दर में बदलाव की सूचना: ROI में बदलाव की सूचना ग्राहकों को विभिन्न शाखाओं में नोटिस बोर्ड के माध्यम से दी जाएगी। वे समाचार पत्रों और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक की वेबसाइट पर किसी भी ब्याज दरों के बदलाव को प्रकाशित भी करते हैं।

डिस्बर्समेंट: स्वीकृत ऋण राशि को NEFT या RTGS के माध्यम से कर्जदार के सैलरी अकाउंट में वितरित किया जाता है। यदि शेष राशि का ट्रांसफर हुआ है, तो डिस्बर्समेंट NEFT या पिछले ऋणदाता के पक्ष में चेक के रूप में किया जाता है।

रीपेमेंट का तरीका: ऋण की चुकौती समान मासिक किस्तों या EMI के रूप में की जाती है। यह उज्जीवन फाइनेंस बैंक अकाउंट, या ECS या आटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के मामले में ऑटो-डेबिट के माध्यम से किया जा सकता है। ये चुकौती ऋण समझौते पर प्रदान की गई तारीख को की जानी चाहिए। जब तक ऋण पूरी तरह से चुकाया नहीं जाता है, कर्जदार के पास कोई बकाया नहीं होना चाहिए।

ई-केवाईसी, ब्यूरो चेक, DND डीएक्टिवेशन के लिए सहमति: कर्जदार को उपरोक्त अंडरटेकिंग के लिए उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक को बिना शर्त सहमति प्रदान करनी होगी।

शुल्क: सभी क्रेडिट ब्यूरो शुल्क ऋण द्वारा उत्पन्न आय से वसूल किए जाते हैं। सभी शुल्क कर्जदार के लोन अकाउंट में डेबिट किए जाएंगे, जिसकी बाद में बैंक को प्रतिपूर्ति की जानी चाहिए। यदि नहीं, तो इसे प्रिंसिपल राशि में जोड़ा जाता है।

प्री-क्लोजर: कर्जदारों के पास ऋण का पूर्व भुगतान करने का विकल्प होता है। ऋण को प्री- क्लोज करने से पहले भुगतान की जाने वाली EMI की संख्या के अनुसार शुल्क लागू होते हैं। देय राशि के आंशिक भुगतान की अनुमति नहीं है।

डिजिटल प्रक्रिया: ऋण की प्रक्रिया, डॉक्यूमेंटेशन और ऋण की स्वीकृति में विभिन्न ई-प्लेटफ़ॉर्म शामिल हैं। लोन का एप्लिकेंट बैंक द्वारा अपनाई गई इन सभी ई-प्रक्रियाओं से बाध्य है। इसके लिए यूजर्स के पास पर्याप्त कनेक्टिविटी के साथ आने वाले पीसी, स्मार्टफोन या लैपटॉप का एक्‍सेस होना चाहिए। आवेदन के साथ आवेदक का ई- सिग्नेचर सभी डयॉक्‍यूमेंटस्  के साथ जमा करना होगा।

डिफ़ॉल्ट: निम्नलिखित सभी उदाहरणों को डिफ़ॉल्ट माना जाएगा:

  • ऋण का अनुचित आचरण या ऋण शर्तों का उल्लंघन
  • तय के अनुसार EMI का भुगतान करने में देरी या विफलता
  • उज्जीवन या अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से लिए गए किसी अन्य ऋण के संबंध में की गई चूक।
  • ऋण के आवेदन के समय बैंक को दी गई कोई भी गलत जानकारी
  • यदि कर्जदार दिवालिया घोषित करने के लिए एक आवेदन दायर करता है या यदि व्यक्ति के खिलाफ कोई समान आदेश पारित किया जाता है।
  • किसी भी प्रकार की चूक या विवाद की स्थिति में उज्जीवन द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम और निर्णायक होगा और कर्जदार के लिए बाध्यकारी होगा।

ऋण की चुकौती में चूक के मामले में, बैंक फोन कॉल, पोस्ट, फैक्स, ईमेल, एसएमएस के रूप में रिमाइंडर प्रदान करेगा या ऋण की वसूली के लिए थर्ड पार्टी को भी नियुक्त कर सकता है। ये थर्ड पार्टी इंडियन बैंक एसोसिएशन की आचार संहिता का पालन करेंगे, जो संग्रह के संबंध में विशिष्ट नियम प्रदान करता है।

Ujjivan Small Finance Bank आवश्यक समझे जाने पर ऋण के नियमों और समझौतों में बदलाव करने का एकमात्र विवेक रखता है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan in Hindi)

Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan के लिए पात्रता मानदंड काफी सरल और सीधे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि व्यक्ति अपने ऋणों पर आसानी से अनुमोदन प्राप्त करने में सक्षम हों।

इन व्यक्तिगत ऋणों के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • आवेदक की आयु 22 से 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास आय का कुछ नियमित स्रोत होना चाहिए। ये ऋण केवल सैलरिड व्यक्तियों को प्रदान किए जाते हैं।
  • व्यक्ति का न्यूनतम शुद्ध मासिक वेतन होना चाहिए जो राज्य द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी सीमा से अधिक या बराबर हो।
  • व्यक्ति को ऋण स्वीकृत करने का अंतिम निर्णय उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के विवेक पर आधारित होता है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Documents Required for Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan in Hindi

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan के साथ डॉक्यूमेंटेशन न्यूनतम है। यह एक और उपाय है जो यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि ऋण के लिए प्रोसेसिंग समय कम हो।

आपको अपने आवेदन पत्र के साथ जो डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे, वे इस प्रकार हैं:

पता प्रमाण – नीचे दिए गए में से कोई एक

  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण: पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप
  • सैलरी अकाउंट का पिछले 6 महीने का स्‍टेटमेंट, जो यह दर्शाता है कि सैलरी अकाउंट में जमा की गई है।
  • पैन कार्ड
  • आवेदक जिस कंपनी के लिए काम कर रहा है उसका आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक आवेदन और आवेदक की पात्रता मानदंड के अनुसार अतिरिक्त डयॉक्‍यूमेंटस् का अनुरोध कर सकता है। ऐसे मामलों में, ऋण राशि को फिर से शुरू करने के लिए व्यक्ति को आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट जमा करने होंगे।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें (Ujjivan Small Finance Bank Loan Apply Kaise Kare)

How to Apply for Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan

यदि Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल है, तो आपके पास इन ऋणों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ अलग विकल्प उपलब्ध हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है:

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से

  • ujjivansfb.in पर लॉग ऑन करें
  • मेन्यू बार पर Personal Loan सेक्शन चुनें और Apply Now पर क्लिक करें
  • विंडो में दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को भरें
  • सभी आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करें
  • एप्लीकेशन जमा करने के बाद, इन डयॉक्‍यूमेंटस् का मूल्यांकन और सत्यापन किया जाता है
  • एक बार ऋण स्वीकृत हो जाने के बाद, स्वीकृत राशि आपके सैलरी अकाउंट में वितरित कर दी जाएगी

पास की एक शाखा में

  • अपने नजदीकी उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में जाएं
  • एक एप्लीकेशन फॉर्म भरें और इसे आवश्यक डयॉक्‍यूमेंटस् के साथ जमा करें
  • एक बार डयॉक्‍यूमेंटस् का मूल्यांकन और समीक्षा करने के बाद, स्वीकृत होने के बाद ऋण राशि आपके अकाउंट में वितरित कर दी जाएगी।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन फीज और चार्जज

Fees and Charges For Ujjivan Small Finance Bank Personal Loan in Hindi

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के लिए लागू फीज और चार्जज इस प्रकार हैं:

अन्य बैंक में सैलरी अकाउंट

प्रकारलागू शुल्क
प्रोसेसिंग फीसकुल स्वीकृत ऋण राशि का 2% + टैक्‍स।
न्यूनतम राशि 2,000 रु. है
सेल्फ सर्विस पेमेंट चैनल्स 1,000 की छूट के पात्र हैं।
प्री-क्लोजर चार्जेजयदि 12 EMI पूरी होने से पहले पूर्व प्री-पेमेंट किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल पर 2% और लागू होने वाले कर।
यदि 12 EMIS पूर्ण होने के बाद प्री-पेमेंट किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल का 1% + टैक्‍स।
लेट पेमेंट फीज/ ओवरडयू इंटरेस्‍ट चार्जेजकिसी भी चेक बाउंस, ECS, या ACH के मामले में 250 रु. का शुल्क लिया जाता है।
EMI की किसी भी देरी से भुगतान के लिए, 2.50% का ब्याज जुर्माना के रूप में लिया जाता है।
आपको अपना भुगतान करने के लिए निर्धारित देय तिथि से 3 दिनों को ग्रेस पिरियड मिलता है।
स्टाम्प ड्यूटीवर्तमान शुल्क के अनुसार डिक्लेरेशन, एग्रीमेंट और अन्य डयॉक्‍यूमेंटस् पर स्टाम्प ड्यूटी के लिए सभी शुल्क का भुगतान एप्लीकेशन द्वारा किया जाएगा।
क्रेडिट ब्यूरो शुल्क35 + लागू टैक्‍स
लोन क्रेडिट शील्डलोन के समान अवधि के लिए एक जीवन बीमा कवर प्राप्त किया जाना चाहिए। एप्लीकेशन कब भेजा गया था, इसके आधार पर इसे अगले में राउंड ऑफ किया जाएगा।
उज्जीवन का थर्ड पार्ट लाइफ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स के साथ कोलैब्रेशन है। कर्जदार को दिए गए नियम और शर्तें थर्ड पार्टी और उज्जीवन के बीच एग्रीमेंट के अनुसार हैं।
प्रीमियम के सभी भुगतान आवेदक द्वारा किए जाएंगे। यह स्वीकृत होने पर ऋण राशि से काट लिया जाएगा।
रिपेमेंट अकाउंट में परिवर्तनजो ग्राहक रीपेमेंट अकाउंट में परिवर्तन करना चाहते हैं, उन्हें 250 रु. का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
मौजूदा बैंक अकाउंट में कोई भी परिवर्तन करने के लिए, बैंक को एक ई-मैंडेट या ACH मैंडेट प्राप्त करना होगा।

उज्जीवन में सैलरी अकाउंट

प्रकारलागू शुल्क
प्रोसेसिंग फीसकुल स्वीकृत ऋण राशि का 1.5% + टैक्‍स।
प्री-क्लोजर चार्जेजयदि 12 EMI पूरी होने से पहले पूर्व प्री-पेमेंट किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल पर 2% और लागू होने वाले कर।
यदि 12 EMIS पूर्ण होने के बाद प्री-पेमेंट किया जाता है: बकाया प्रिंसिपल का 1% + टैक्‍स।
चेक बाउंस/ स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन विफल/ ACH विफल शुल्क250 + लागू जीएसटी
दंडात्मक ब्याज शुल्कभुगतान में देरी से EMI राशि का 2.5% प्रति माह।
आपको अपना भुगतान करने के लिए निर्धारित देय तिथि से 3 दिनों की छूट अवधि मिलती है।
डुप्लीकेट रीपेमेंट चार्जेज100 + लागू जीएसटी
डुप्लीकेट अकाउंट स्टेटमेंट शुल्क100 + लागू जीएसटी
पोस्‍ट-डेटेड चेक में परिवर्तन250 + लागू जीएसटी
ब्यूरो के लिए डयॉक्‍यूमेंट शुल्क35 + लागू जीएसटी
शाखा के माध्यम से प्री-क्लोजर स्टेटमेंट500 + लागू जीएसटी
IB.MB के माध्यम से प्री-क्लोजर स्टेटमेंटकोई शुल्क नहीं

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन – कस्टमर केयर डिटेल्‍स

Customer Care of Ujjivan Small Finance in Hindi

यदि आपके कोई प्रश्न या शिकायत हैं, तो आपके पास उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक समर्पित ग्राहक सेवा है।

कस्टमर केयर पर कॉल करने के लिए, 1800-208-2121 डायल करें

कस्टमर केयर पर ईमेल भेजने के लिए: [email protected]

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Ujjivan Small Finance Bank Loan Kaise Le

क्या उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन किसी भी कर लाभ के लिए पात्र हैं?

होम लोन के विपरीत, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन पर टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। ऋण का उद्देश्य निर्धारित करता है कि आप इन पर्सनल लोन पर कोई छूट प्राप्त कर पाएंगे या नहीं। कोई भी पर्सनल लोन जो व्यावसायिक निवेश या संपत्ति के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है, कर लाभ के लिए पात्र है। इन कर लाभों के साथ भी, केवल देय ब्याज को ध्यान में रखा जाता है, होम लोन के विपरीत, जहां कर लाभ के लिए प्रिंसिपल अमाउंट भी शामिल होती है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन का उपयोग किस उद्देश्य के लिए किया जा सकता है?

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन की मुख्य विशेषता यह है कि इसका उपयोग आपकी किसी भी वित्तीय आवश्यकता के लिए किया जा सकता है। इसमें एक पारिवारिक समारोह का आयोजन, यात्रा व्यय, उच्च शिक्षा, चिकित्सा आपातकाल आदि शामिल हैं। इन ऋणों का उद्देश्य बहुत लचीला है, जिससे वित्तीय आपात स्थिति के मामले में उन्हें आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प बना दिया जाता है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन राशि को अकाउंट में वितरित होने में कितना समय लगेगा?

उज्जीवन आपको लोन के साथ सबसे तेज़ टर्नअराउंड समय देने के लिए जाना जाता है। व्यक्तिगत ऋणों के साथ, विशेष रूप से, त्वरित डिस्बर्समेंट एक विशिष्ट विशेषता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास आवश्यक धन है, ये पर्सनल लोन एप्लीकेशन जमा करने के 72 घंटों के भीतर वितरित किए जाते हैं।

क्या उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए किसी संपत्ति को गिरवी रखना आवश्यक है?

उज्जीवन द्वारा पर्सनल लोन के लिए एप्लीकेशन करने वाले व्यक्ति की पात्रता मानदंड पर आधारित होते हैं। आपको इन ऋणों के लिए कोई संपार्श्विक या सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या इन उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के लिए जीवनसाथी या परिवार के सदस्य के साथ संयुक्त रूप से एप्लीकेशन करना संभव है?

नहीं, उज्जीवन वर्तमान में आपको संयुक्त रूप से किसी भी पर्सनल लोन के लिए एप्लीकेशन करने का विकल्प प्रदान नहीं करता है। इन ऋणों को “केवल व्यक्तिगत” ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब यह है कि पात्रता मानदंड में सुधार के लिए आपके लिए अपनी आय को अपने जीवनसाथी की आय के साथ जोड़ना संभव नहीं है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन कैसे वितरित किए जाते हैं?

जब आप अपना ऋण एप्लीकेशन और डयॉक्‍यूमेंट जमा करते हैं, तो आपकी पात्रता की जांच करने के लिए उनका मूल्यांकन किया जाता है। यदि आप ऋण के लिए पात्र हैं और इसे स्वीकृत कर दिया गया है, तो स्वीकृत राशि सीधे आपके सैलरी अकाउंट में वितरित की जाएगी।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पर्सनल लोन के साथ चुकौती के क्या विकल्प उपलब्ध हैं?

इन ऋणों पर पुनर्भुगतान करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। यदि आपका उज्जीवन में अकाउंट है, तो राशि अकाउंट से स्वतः डेबिट हो जाती है। अन्य बैंकों के मामले में, आप अपने ऋण का भुगतान करने के लिए ईसीएस या एसीएच का उपयोग कर सकते हैं।

क्या होगा अगर मैं नियत तारीख पर EMI चुकाने में असमर्थ हूं?

यदि आप नियत तारीख पर EMI का भुगतान नहीं करते हैं तो आपको फोन, ईमेल, एसएमएस, फैक्स और अन्य संचार चैनलों के माध्यम से रिमाइंडर प्राप्त होंगे। यह पुनर्भुगतान करने के लिए आपको 3 दिनों का ग्रेस पीरियड भी मिल सकेगा। हालांकि, अगर ग्रेस पीरियड के बाद भी EMI का भुगतान नहीं किया जाता है, तो इसे डिफॉल्ट माना जाता है और उसी के अनुसार संभाला जाएगा। यह भी याद रखना जरूरी है कि ये देरी आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

क्या मेरे ऋण पर आंशिक भुगतान करना संभव है?

उज्जीवन के साथ, आपके पास अपने पर्सनल लोन पर आंशिक भुगतान करने का विकल्प नहीं है। देय तिथि से पहले आप जो भी भुगतान करते हैं, उसे भविष्य में देय EMI का हिस्सा माना जाता है।

Jana Small Finance Bank से लोन कैसे ले?

अभ्युदय बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? पात्रता, आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट

शादी के लिए लोन कैसे ले? शादी के लिए लोन चाहिए तो इसे पढ़े

5/5 - (14 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

2 thoughts on “Ujjivan Small Finance Bank से पर्सनल लोन कैसे ले?”

Leave a Comment