यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? ब्याज दर, अप्‍लाई कैसे करें?

Union Bank Se Personal Loan Kaise Le – यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

Union Bank Personal Loan in Hindi

पर्सनल लोन एक ऐसा फंड है जो आपकी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करता है। आप दुनिया भर में यात्रा करने के लिए ऋण का उपयोग कर सकते हैं या एक बड़ी भारतीय शादी की योजना बना सकते हैं। और पर्सनल लोन लेने के लिए आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। यह भारत के सबसे बड़े सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों में से एक है। बैंक ने हाल ही में कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के साथ एकीकरण किया है, जो 1 अप्रैल 2020 को लागू हुआ। इसके साथ, यह भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का 5वां सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सैलरीड और स्वसेल्फ-एम्प्लॉइड दोनों व्यक्तियों के लिए पर्सनल लोन। पूर्व भुगतान शुल्क के रूप में न्यूनतम 0 राशि का भुगतान करने के बाद आप इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं। आपके क्रेडिट स्कोर और रीपेमेंट क्षमता के आधार पर ब्याज दर 9.30% से 13.00% तक भिन्न होती है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन की पात्रता आवश्यकताओं और अन्य पहलुओं के बारे में जानने के लिए पढ़ें। इसके अलावा, रीपेमेंट श्‍येडूल और ब्याज दर जानने के लिए पढ़ें।

विषय सूची

Union Bank Se Personal Loan Kaise Le – यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

Union Bank Se Personal Loan Kaise Le - यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

अगर आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता है तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प है। वे कम ब्याज दरों के साथ आते हैं और आप 60 महीनों के लिए 15 लाख रुपये तक कर्ज ले सकते हैं। इस प्रकार के ऋण के लिए प्रोसेसिंग फीज स्वीकृत राशि का 0.5% है। इसका उपयोग आवश्यक व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं, जैसे शादियों या शिक्षा के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, इस प्रकार के ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपके पास न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 700 होना चाहिए।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन विवरण (Details of Union Bank Se Personal Loan in Hindi)

  • यूनियन बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दर 9.30% से 13.00% तक है।
  • प्रति लाख न्यूनतम EMI ₹ 2,090 बनती है, जैसा कि न्यूनतम दर और सबसे लंबी ऋण अवधि के आधार पर गणना की जाती है।
  • यूनियन बैंक द्वारा पर्सनल लोन 21 से 58 वर्ष के आयु वर्ग के सरकारी, निजी क्षेत्र, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने वाले सैलरीड और सेल्फ-एम्प्लॉइड प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टरों के लिए उपलब्ध हैं।
  • ऋण राशि ₹ 50,000 से ₹ ​​5 लाख तक हो सकती है
  • यूनियन बैंक पर्सनल लोन 12 महीने की अवधि के लिए लिया जा सकता है और 60 महीने तक जा सकता है।
  • यूनियन बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर ली जाने वाली प्रोसेसिंग फीस 0.5% है, न्यूनतम रु. 500
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन फोरक्लोजर और शून्य पूर्व भुगतान शुल्क पर आंशिक पूर्व भुगतान की अनुमति देता है।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन प्राप्त करने के लाभ (Benefits of Union Bank Personal Loan in Hindi)

  • वहनीय ब्याज दरें
  • लचीले ऋण चुकौती विकल्प
  • तेजी से लोन अप्रूवल
  • 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की ऋण राशि उपलब्ध है।
  • कोई अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं

यूनियन बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर

Union Bank Personal Loan Interest Rate

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन ब्याज दरें विभिन्न स्कीम्स के लिए अलग-अलग हैं। विभिन्न पर्सनल लोन स्कीम्स के लिए ब्याज दरों की सूची नीचे दी गई है:

पर्सनल लोन स्कीमसिबिल स्कोरप्रभावी ब्याज दर
जहां नियोक्ता अंडरटेकिंग उपलब्ध700 और अधिक0.093
700 से नीचे0.094
जहां नियोक्ता अंडरटेकिंग उपलब्ध नहीं है700 और अधिक0.108
700 से नीचे0.109
सरकारी कर्मचारी (SRLGE) के लिए विशेष रिटेल ऋण स्कीम - जहां कहीं भी नियोक्ता अंडरटेकिंग उपलब्ध है700 से अधिक0.093
700 से नीचे0.094
सरकारी कर्मचारी (SRLGE) के लिए विशेष रिटेल ऋण स्कीम - जहां कहीं भी नियोक्ता अंडरटेकिंग उपलब्ध नहीं है700 और अधिक0.108
700 से नीचे0.109
यूनियन पर्सनल - टाई-अप के तहत700 से अधिक0.113
700 से नीचे0.114
यूनियन पर्सनल - नॉन टाई-अप के तहत700 से अधिक0.123
700 से नीचे0.124
यूनियन पर्सनल- गैर-सैलरीड व्यक्तियों के लिए700 से अधिक0.133
700 से कम0.134

यूनियन बैंक पर्सनल लोन पर सर्वश्रेष्ठ ऑफर कैसे प्राप्त करें?

ऐसे कई फैक्‍टर्स हैं जो यूनियन बैंक पर्सनल लोन पर सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने के आपके अवसरों को प्रभावित करते हैं, जो निम्नानुसार सूचीबद्ध हैं:

  • ऋण राशि – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ₹ 50,000 और ₹ 5 लाख के बीच ऋण प्रदान करता है और उच्च ऋण राशि और इसके विपरीत कम दरों पर शुल्क लेता है, इसलिए तदनुसार आवेदन करें।
  • सैलरी – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सभी ग्राहकों को ₹ 20,000 से अधिक के नेट टेक होम मासिक वेतन के साथ पर्सनल लोन प्रदान करता है। यदि आप कम वेतन वाली बाल्टी में आते हैं तो ब्याज की दर अधिक होती है और यदि आप उच्च आय वाले बकेट में आते हैं तो कम।
  • नियोक्ता श्रेणी – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कंपनी के आकार, प्रतिष्ठा, लाभप्रदता आदि के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कंपनियों को उच्च से निम्न श्रेणी में शामिल किया है। जब आप यूनियन बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपकी ब्याज दर के आधार पर तय करेगा आप जिस कंपनी श्रेणी में आते हैं।
  • बैंक के साथ संबंध – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैंक के मौजूदा ग्राहकों को विशेष दरें प्रदान करता है, जिन्हें 9.30% से शुरू होने वाली न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण मिलने की उच्च संभावना है।
  • क्रेडिट स्कोर – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन ग्राहकों के CIBIL स्कोर की जाँच करता है, जो कि न्यूनतम 650 होना चाहिए। CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, आपके लिए सर्वश्रेष्ठ ऑफ़र हासिल करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन डयॉक्‍यूमेंट

Documents Required For Union Bank Personal Loan in Hindi

यूनियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित डयॉक्‍यूमेंटस् की आवश्यकता है

  • यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो ऋण एप्लीकेशन फॉर्म या ऑनलाइन फॉर्म भरा हुआ
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आइडेंटिटी प्रूफ – निम्नलिखित में से एक: ड्राइविंग लाइसेंस, पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ – निम्नलिखित में से एक: रजिस्‍ट्रर्ड किराया समझौता, पासपोर्ट, लिव एंड लाइसेंस, पिछले तीन महीनों का युटिलिटी बिल
  • इनकम डयॉक्‍यूमेंट – पिछले 2 वर्षों के फॉर्म 16 की कॉपी, 3 महीने की सैलरी स्लिप, सैलरी क्रेडिट और किसी भी EMI डेबिट को दर्शाने वाला 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट

अतिरिक्त जानकारी: बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन कैसे ले? पात्रता, विशेषताएं

सरकारी कर्मचारियों के अलावा अन्य सैलरीड के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन

अपनी वित्तीय ज़रूरतों के लिए यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेने के लिए, आपको इसके पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पर्सनल लोन को दो श्रेणियों में विभाजित किया है, एक है टाइप ए जिसके तहत आवेदक बिना किसी न्यूनतम सीमा के 15 लाख रुपये तक कर्ज ले सकते हैं। और दूसरा टाइप बी है जहां आप बैंक से 5-15 लाख रुपये कर्ज ले सकते हैं। कर्ज लिए गए ऋण के लिए आपकी चुकौती अवधि अधिकतम 60 महीनों के लिए हो सकती है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड को दो श्रेणियों में बांटा गया है, इसके बारे में जानने के लिए टेबल देखें।

सैलरीड कर्मचारियों के लिए पात्रता मानदंड

टाइप ए (टाई-अप)टाइप बी (नॉन टाई-अप)
सेवानिवृत्ति की आयु से पहले न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए।सेवानिवृत्ति की आयु से पहले न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए।
एमएनसी, कॉरपोरेट्स, पीएसयू और सार्वजनिक या निजी क्षेत्र की कंपनियों के कर्मचारी आवेदन कर सकते हैंएमएनसी, कॉरपोरेट्स, पीएसयू और सार्वजनिक या निजी क्षेत्र की कंपनियों के कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं
आवेदक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सैलरी अकाउंट हो सकता है या नहीं हो सकता हैयूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कम से कम 6 महीने के संबंध के साथ सैलरी अकाउंट होना आवश्यक है
ऋण के लिए आवेदन करने के लिए प्रति माह 15,000 रुपए का न्यूनतम वेतन आवश्यक है। यदि आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद और पुणे के निवासी हैं, तो आवश्यक मासिक आय 20,000 रुपए तक बढ़ जाएगी।ऋण के लिए आवेदन करने के लिए प्रति माह 15,000 रुपए का न्यूनतम वेतन आवश्यक है। यदि आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे के निवासी हैं, तो आवश्यक मासिक आय बढ़कर 20,000 रुपये हो जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनियन बैंक पर्सनल लोन

Union Bank Personal Loan for Government Employees

वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए या लोन ट्रांसफर के लिए आप इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सरकारी कर्मचारियों को टर्म लोन या ओवरड्राफ्ट सुविधा के माध्यम से पर्सनल लोन प्रदान करता है। जिन ग्राहकों का सैलरी अकाउंट नहीं है, उन्हें केवल टर्म लोन मिल सकता है। आपके कर्ज के लिए कोई न्यूनतम सीमा नहीं है, और आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से अधिकतम 5 वर्षों के लिए 15 लाख रुपए तक प्राप्त कर सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय सरकारी कर्मचारियों को पात्रता मानदंड देखें।

सरकारी कर्मचारियों के लिए पात्रता मानदंड

आवेदक केंद्र या राज्य सरकार के संगठनों, सार्वजनिक उपक्रमों, केंद्र या राज्य सरकार के उपक्रमों के कर्मचारियों, रक्षा, सशस्त्र कर्मियों, मंत्रालयों या मंत्रालयों के तहत विभागों, अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सरकारी स्कूल या कॉलेज का स्थायी कर्मचारी होना चाहिए।

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  • और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सैलरी अकाउंट होना जरूरी नहीं है

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया गैर-सैलरिड के लिए पर्सनल लोन

गैर-सैलरीड आवेदक व्यक्तिगत खर्चों जैसे शादी, टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं की खरीद, यात्रा या छुट्टी को पूरा करना चाहते हैं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास 2 वर्ष का न्यूनतम क्रेडिट इतिहास है, तो आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 15 लाख रुपए तक उधार ले सकते हैं। आवेदक की न्यूनतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए, जबकि ऋण के प्रस्तावित समापन पर अनुमत अधिकतम आयु 75 वर्ष है। जबकि एक नया ग्राहक जिसके पास कोई क्रेडिट रिकॉर्ड नहीं है, वह अधिकतम 5 साल के ऋण अवधि के साथ अधिकतम 5 लाख रुपये तक का ऋण ले सकता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कुछ अन्य मानदंडों को भी पूरा करना होगा।

लोन के लिए आवेदन करने से पहले आवेदकों का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ कम से कम 24 महीने का बैंकिंग संबंध होना चाहिए।

आपको 25000 रुपये और उससे अधिक के त्रैमासिक शेष के साथ सेविंग या करंट अकाउंट बनाए रखना चाहिए

यूनियन बैंक पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कैसे करें?

How To Apply For Union Bank Personal Loan in Hindi

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई करने के लिए, आपको केवल बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, आप मूल विवरण के साथ एक एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी में आपकी जन्म तिथि, ईमेल आईडी और ऋण राशि शामिल होनी चाहिए। एक बार जब आप फ़ॉर्म को पूरा कर लेते हैं, तो बस उसे सबमिट कर दें। बैंक द्वारा आवेदन की समीक्षा करने के बाद, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा। आप किसी भी शाखा कार्यालय या एटीएम कियोस्क पर जाकर यूनियन बैंक के माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक कर्मी आपके डयॉक्‍यूमेंट को वेरिफाई करेंगे और आपकी योग्यता का आकलन करेंगे। आवेदक की स्वीकृति के बाद राशि उनके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। जब आप यूनियन बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। पहचान, उम्र और आय का प्रमाण आवश्यक है। आपको अपने वर्तमान सैलरी स्लिप, यूटिलिटी बिलों और बैंक स्‍टेटमेंट की एक प्रति भी देनी होगी।

अतिरिक्त जानकारी: बैंक से 50000 का लोन कैसे ले? जाने पूरी प्रोसेस

यूनियन बैंक पर्सनल लोन एप्लिकेशन स्‍टेटस को चेक करें

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से अपने यूनियन बैंक पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज के दाईं ओर Apply Online पर क्लिक करें और फिर Many more चुनें।
  • एक पेज खुलेगा, Loan Application Status पर क्लिक करें।
  • Acknowledgement No दर्ज करें और फिर अपने ऋण आवेदन की स्थिति की जांच के लिए Search बटन पर क्लिक करें।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन EMI की गणना कैसे करें?

आप हमारे पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके आसानी से और तुरंत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन EMI की गणना ऑनलाइन कर सकते हैं। आपको केवल कैलकुलेटर में निम्नलिखित ऋण विवरण दर्ज करना है, एंटर बटन दबाएं:

  • ऋण की राशि
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन ब्याज दर 2021
  • ऋण अवधि

EMI Calculator in Hindi

यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Union Bank Se Personal Loan Kaise Le

मैं यूनियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

यदि आप यूनियन बैंक से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्न में से किसी भी तरीके से आवेदन करें:
बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर, यानी 1800 22 22 44 और 1800 208 2244 पर कॉल करना।
अपनी नजदीकी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जाकर।

यूनियन बैंक को मेरे पर्सनल लोन पर निर्णय लेने में कितना समय लगेगा?

एक बार जब आप आवश्यक डयॉक्‍यूमेंटस् के साथ पर्सनल लोन आवेदन जमा कर देते हैं, तो बैंक आपको कुछ कार्य दिवसों के भीतर अपने निर्णय के बारे में सूचित करेगा, जो जमा किए गए डयॉक्‍यूमेंटस् की पूर्णता और सटीकता के अधीन होगा।

अगर मैं अपने पर्सनल लोन के लिए पुनर्भुगतान मोड/खाता बदलता हूं तो पोस्ट-डेटेड चेक का क्या होता है?

पहले से जमा किए गए पोस्ट-डेटेड चेक को रिपेमेंट के लिए एडजस्‍ट किया जा सकता है या बैंक द्वारा रद्द किया जा सकता है। चेक आपके डाक पते पर वापस भेज दिए जाएंगे।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन के पुनर्भुगतान के तरीके क्या हैं?

आप निम्न में से किसी भी तरीके से यूनियन बैंक के पर्सनल लोन का पुनर्भुगतान कर सकते हैं:
पोस्‍ट डेटेड चेक
नेटबैंकिंग
स्‍टेंडींग इंस्‍ट्रक्‍शन के माध्यम से आटो-डेबिट
क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड

क्या यूनियन बैंक पर्सनल लोन के लिए पार्ट-प्रीपेमेंट की अनुमति है?

हां, बैंक पर्सनल लोन के पार्ट प्री-पेमेंट की अनुमति देता है।

क्या मुझे यूनियन बैंक पर्सनल लोन पुनर्भुगतान के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता है?

नहीं। आपको यूनियन बैंक के ऑनलाइन ऋण के लिए समय पर अपनी EMI (मूलधन और ब्याज राशि सहित) का भुगतान करने की आवश्यकता है।

क्या यूनियन बैंक पूर्व-अनुमोदित पर्सनल लोन सुविधा प्रदान करता है?

हां, बैंक अपने चुनिंदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन की ब्याज दर प्री-अप्रूव्ड ऑफर के लिए अलग हो सकती है।

SBI से पर्सनल लोन कैसे ले? पात्रता, प्रकार और अप्‍लाई कैसे करें

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन कैसे ले? ब्याज दरों, पात्रता मानदंड

Indian Overseas Bank Se Personal Loan Kaise Le? पात्रता, ब्याज दर

5/5 - (19 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment