i2iFunding से पर्सनल लोन कैसे ले? पात्रता, फायदे

i2iFunding Se Personal Loan Kaise Le | i2iFunding से पर्सनल लोन कैसे ले?

i2iFunding Personal Loan in Hindi

i2iFunding अनसिक्योर्ड ऋण की तलाश वाले कर्जदारों और निवेशकों के बीच एक सेतु का काम करता है। ऋण के अप्रूवल से पहले i2iFunding द्वारा एक संपूर्ण क्रेडिट मूल्यांकन किया जाता है। i2i अप्रूवल से पुनर्भुगतान चरण तक ऋण प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन प्रदान करता है।

विषय सूची

i2iFunding क्या है? (What is i2ifunding in Hindi)

i2iFunding एक NBFC P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जो भारतीय रिजर्व बैंक के साथ रजिस्टर्ड है। यह एक पीयर टू पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जहां जो निवेशक कर्ज देने के इच्छुक हैं उन्हें अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न अर्जित करने का अवसर मिलता है और रिटर्न जोखिम-समायोजित होता है, जबकि कर्जदारों को उनके क्रेडिट प्रोफाइल के अनुसार ब्याज पर ऋण मिलता है।

पारंपरिक कर्ज में जहां ऑपरेशनल लागत अधिक होती है, कर्ज एक योजनाबद्ध दर पर दिया जाता है जो एक समान होता है और अच्छे क्रेडिट प्रोफाइल वाले कर्जदार लाभान्वित नहीं होते हैं। दूसरी ओर, i2iFunding पर प्रत्येक ग्राहक के लिए क्रेडिट जोखिम का मूल्यांकन किया जाता है और ब्याज दर जोखिम रेटिंग पर आधारित होती है। अच्छी क्रेडिट रेटिंग वाले ग्राहकों को कम ब्याज दर का लाभ मिलेगा।

i2iFunding Se Personal Loan Kaise Le | i2iFunding से पर्सनल लोन कैसे ले?

i2iFunding Se Personal Loan Kaise Le - i2iFunding Personal Loan in Hindi

i2iFunding वित्तीय, पेशेवर और व्यक्तिगत डेटा एकत्र करके और क्रेडिट सूचना ब्यूरो, सोशल मीडिया और सरकार के डेटाबेस जैसे विभिन्न अन्य डेटा स्रोतों के साथ इसे वेरिफिकेशन करके ग्राहक की क्रेडिट प्रोफ़ाइल का वेरिफिकेशन करेगा। वेरिफिकेशन निवेशकों और कर्जदारों दोनों के हितों की रक्षा के लिए सर्वोत्तम संभव सीमा तक किया जाता है।

i2iFunding एक ऑनलाइन आवेदन के साथ तत्काल व्यक्तिगत और व्यावसायिक ऋण की सुविधा प्रदान करता है। ब्याज दर प्रतिस्पर्धी है और चुकौती विकल्प लचीले हैं। ऐसे व्यक्ति या सेल्फ-एम्प्लॉइड व्यक्ति जो पारंपरिक बैंकिंग के माध्यम से ऋण प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन्हें i2iFunding के माध्यम से ऋण का आश्वासन दिया जा सकता है।

तत्काल ऑनलाइन ऋण क्या हैं?

एक ऑनलाइन ऋण प्रक्रिया के माध्यम से तत्काल धन की उपलब्धता एक तत्काल ऑनलाइन ऋण है। ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ऋण प्रदान करने के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी करने वाले कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं। i2iFunding एक अंतर के साथ ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है। यहां वित्त पोषण वित्तीय संस्थानों के माध्यम से नहीं बल्कि उन निवेशकों के माध्यम से होता है जो कर्ज संचालन के लिए निवेश करने के इच्छुक हैं। i2iFunding निवेशकों और संभावित कर्जदारों को जोड़ता है और इस प्रकार निवेशकों को अपने निवेश पर उच्च रिटर्न अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है और कर्जदारों को काफी कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने में मदद करता है। ब्याज ग्राहक की जोखिम रेटिंग के आधार पर निर्धारित किया जाता है। जोखिम रेटिंग जितनी बेहतर होगी, ब्याज उतना ही कम होगा।

i2iFunding से ऋण लेने के लाभ (Benefits of Taking i2ifunding Personal Loan in Hindi)

i2iFunding से ऋण प्राप्त करने के निम्नलिखित लाभ हैं:

परेशानी मुक्त ऋण प्रोसेसिंग: पूरी प्रक्रिया में ऑनलाइन ऋण आवेदन, ग्राहक द्वारा प्रदान की गई वित्तीय, व्यक्तिगत और क्रेडिट जानकारी के साथ क्रेडिट प्रोफाइल का ऑनलाइन वेरिफिकेशन शामिल है। उनके पास क्रेडिट ब्यूरो की जानकारी, सोशल मीडिया और सरकार के पास डेटा और उनके एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके खर्च करने के पैटर्न के साथ ग्राहक की साख का विश्लेषण करने के लिए एक इन-हाउस एल्गोरिदम है।

न्यूनतम टर्नअराउंड समय: आवेदन के चरण से लेकर संवितरण तक पूरी ऋण प्रक्रिया के स्वचालित होने के साथ, धन की खरीद के लिए टर्नअराउंड समय काफी कम हो जाता है।

अनसिक्योर्ड ऋण: व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ऋण संपार्श्विक-मुक्त होते हैं। किसी भी संपार्श्विक सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है। यह ऋण लेने की प्रक्रिया को और भी अधिक परेशानी मुक्त बनाता है।

अनुकूलित ब्याज दरें: पारंपरिक बैंकिंग की तरह ब्याज दर योजनाबद्ध नहीं है। ब्याज दर व्यक्तिगत ग्राहक की जोखिम रेटिंग के अनुसार है। रेटिंग जितनी अधिक होगी, ब्याज दर उतनी ही बेहतर होगी। अच्छी रेटिंग वाले व्यक्तियों को ऋण की लागत के संबंध में एक फायदा होता है।

त्वरित ऋण वितरण: अप्रूवल के बाद ऋण आवेदन को डिस्बर्समेंट के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। एकाधिक निवेशक प्रत्येक स्वीकृत ऋण आवेदन के लिए अपनी प्रतिबद्धता देते हैं। इसके अलावा, निवेशक ऋण राशि के डिस्बर्समेंट के लिए बनाए गए i2ifundin के एस्क्रो अकाउंट में धन ट्रांसफर करते हैं। एस्क्रो खाते में पैसा जमा होने के बाद इसे कर्जदार के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। सेबी द्वारा अनुमोदित ट्रस्टी इस एस्क्रो खाते की निगरानी करेगा। व्यवस्थित ऋण प्रक्रिया इसे सहज और परेशानी मुक्त बनाती है।

कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं: बैंकों और एनबीएफसी द्वारा ऋणों के पूर्व भुगतान की अनुमति है, लेकिन एक दंड के साथ। लेकिन i2iFunding के माध्यम से ऋण के लिए, कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं लगाया जाता है। जब भी आपके पास अतिरिक्त धनराशि हो, आप बिना किसी दंड शुल्क के खाते का पूर्व भुगतान कर सकते हैं।

कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं: i2iFunding के माध्यम से लिए गए ऋण के लिए शुल्क और ब्याज दरों के संबंध में कोई अस्पष्टता नहीं है। ब्याज दरें और शुल्क संबंधित सेक्‍शन में वेबसाइट पर एक जगह पाते हैं। वेबसाइट पर उल्लिखित शुल्क के अलावा कोई अन्य शुल्क नहीं लिया जाएगा। i2iFunding में ऋण प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है।

यह भी पढ़े: HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे ले?

i2iFundingl से ऋण के प्रकार और विशेषताएं

Types of i2iFunding Personal Loan in Hindi

i2iFunding तुरंत पर्सनल लोन और व्यावसायिक ऋण प्रदान करता है। ऋण की विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

1. पर्सनल लोन

उद्देश्य: ऋण का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे चिकित्सा आपात स्थिति, शादी के खर्च के लिए, ऋण समेकन के लिए, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि के भुगतान के लिए, परिवार की छुट्टी के लिए, घर की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए, उच्च अंत गैजेट की खरीद के लिए, उच्च शिक्षा के लिए, आदि।

ऋण की राशि: 10.00 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

ब्याज दर: ब्याज दर ग्राहक की क्रेडिट रेटिंग के अनुसार होगी। रेटिंग के अनुसार, कर्जदार को A, B, C, D, E, F, G और X के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

ब्याज दर को नीचे दिए गए अनुसार कस्‍टमाइज किया जाएगा:

श्रेणीब्याज दर
A12% से 14.99% प्रति वर्ष
B15% से 17.49% प्रति वर्ष
C17.50% से 19.99% प्रति वर्ष
D20% से 22.49% प्रति वर्ष
E22.50% से 24.99% प्रति वर्ष
F25% से 36% प्रति वर्ष
G21% से 25% प्रति वर्ष
X21% प्रति वर्ष

सुरक्षा: ऋण संपार्श्विक-मुक्त है और इसलिए किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है।

चुकौती: चुकौती अवधि 3 महीने से 36 महीने तक होती है।

प्रोसेसिंग शुल्क: कर्जदारों को जोखिम रेटिंग के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है और प्रोसेसिंग शुल्क भी श्रेणी के अनुसार तय किया जाता है।

श्रेणियां A, B, C, D, E, और F हैं। प्रोसेसिंग शुल्क नीचे दिए गए हैं:

श्रेणीसैलरीडसेल्फ-एम्प्लॉइड
Aऋण राशि का 3%ऋण राशि का 4%
Bऋण राशि का 3.5%ऋण राशि का 4.5%
Cऋण राशि का 4%ऋण राशि का 5%
Dऋण राशि का 4.5%ऋण राशि का 6%
Eऋण राशि का 5%ऋण राशि का 7%
Fऋण राशि का 6% ऋण राशि का 8%

जीएसटी सभी शुल्कों पर लागू है। श्रेणी और रोजगार की स्थिति के अनुसार ऋण राशि का एक प्रतिशत न्यूनतम 2000/- रुपये के साथ एकत्र किया जाएगा। अप्रूवल पर, वेबसाइट पर ऋण सूचीबद्ध होने से पहले 1000/- रुपये का भुगतान किया जाना है। इसे बाद में प्रोसेसिंग फीस के साथ एडजस्ट किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन शुल्क: ऋण आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 100/- रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क और लागू करों का भुगतान करना होगा। यह एकमुश्त रजिस्ट्रेशन शुल्क वापसी योग्य नहीं है।

पूर्व भुगतान शुल्क: ऋण के लिए कोई पूर्व भुगतान शुल्क लागू नहीं होता है। जब भी आपके पास बिना किसी दंड के अतिरिक्त धनराशि हो, आप जितनी बार चाहें उतनी बार ऋण का पूर्व भुगतान कर सकते हैं।

2. बिज़नेस लोन

उद्देश्य: ऋण का उपयोग व्यवसाय के विस्तार के लिए, कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए, संयंत्र और मशीनरी, फर्नीचर और जुड़नार आदि बनाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग व्यवसाय से संबंधित किसी भी खर्च के लिए किया जा सकता है।

ऋण की राशि: 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

ब्याज: ब्याज दर जोखिम रेटिंग श्रेणी पर आधारित होगी जो A से G और X तक होगी। ब्याज की दर 12% प्रति वर्ष से शुरू होती है। और 36% प्रति वर्ष तक बढ़ जाएगा। सबसे कम ब्याज दर पर ऋण के साथ उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्रदान की जाएगी। ब्याज की दर निश्चित दर होगी।

सुरक्षा: एक व्यवसाय ऋण एक अनसिक्योर्ड ऋण होगा और इसलिए सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

चुकौती: ऋण की अवधि 3 महीने से 36 महीने के बीच होगी।

प्रोसेसिंग शुल्क: प्रोसेसिंग शुल्क भी क्रेडिट रेटिंग के अनुसार होगा। रेटिंग A से F तक होगी। A उच्चतम रेटिंग होगी और F सबसे कम रेटिंग होगी। प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि के 3% से ऋण राशि के 8% के बीच होगा जो क्रेडिट रेटिंग और न्यूनतम 2000/- के साथ रोजगार की स्थिति पर निर्भर करता है।

रजिस्ट्रेशन शुल्क: ऋण आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने से पहले 100/- पर एक गैर-वापसी योग्य रजिस्ट्रेशन शुल्क और लागू करों को एकत्र किया जाएगा।

पूर्व भुगतान शुल्क: शून्य

i2ifunding पर्सनल लोन प्राप्त करने से कर्जदार को कैसे लाभ होता है?

i2ifunding के माध्यम से ऋण प्राप्त करने से आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे:

  • आकर्षक ब्याज दर जो उधारकर्ता के क्रेडिट प्रोफाइल के अनुसार ली जाती है। कर्जदारों को जोखिम रेटिंग के अनुसार A से G और X के रूप में वर्गीकृत किया गया है। A उच्चतम रेटिंग है और G सबसे कम रेटिंग है। उच्चतम रेटिंग वाले कर्जदार यानी A से सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दर वसूल की जाएगी।
  • एक बटन के क्लिक पर फंडिंग। पूरी तरह से डिजिटल ऋण प्रक्रिया के कारण फंडिंग के लिए टर्नअराउंड समय सबसे तेज है।
  • आप ऋण प्रदाता के पास कई बार जाने से बच सकते हैं क्योंकि आवेदन दाखिल करने से लेकर ऋण के वितरण तक की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है। प्रक्रिया परेशानी मुक्त और निर्बाध है।
  • लचीली चुकौती अवधि 3 महीने से 36 महीने तक।
  • कोई पूर्व भुगतान दंड नहीं है और इस तरह आप जितनी बार आवश्यकता हो पूर्व भुगतान कर सकते हैं।
  • ऋण के लिए कोई संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है।

i2iFunding पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For i2iFunding Personal Loan in Hindi)

i2iFunding के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करने के लिए आपको i2iFunding की वेबसाइट पर जाना होगा, कुछ सरल चरणों का पालन करें:

  1. आपको एक ऑनलाइन एप्लिकेशन फार्म भरना होगा। फिर आपको आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट डयॉक्‍यूमेंट की सेल्फ-वेरिफिकेशन प्रतियों को अपलोड करना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने से पहले आपको 100/- के साथ लागू करों का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। आप 25000/- रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण राशि 5000/- रुपये के गुणकों में होनी चाहिए।
  2. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, प्रोफ़ाइल वेरिफिकेशन जानकारी और प्रदान किए गए डयॉक्‍यूमेंट के साथ किया जाएगा। यदि वेरिफिकेशन को पूरा करने के लिए अतिरिक्त डयॉक्‍यूमेंट की आवश्यकता है, तो i2iFunding के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे।
  3. क्रेडिट मूल्यांकन के लिए i2iFunding के इन हाउस मॉडल का उपयोग करके ग्राहक की पात्रता का आकलन किया जाता है। मूल्यांकन के लिए विभिन्न मापदंडों जैसे चुकौती क्षमता, चुकाने का इरादा, व्यवहार पैटर्न, क्रेडिट स्कोर, स्थान आदि पर विचार किया जाता है। क्रेडिट रेटिंग के आधार पर ग्राहकों को A से G और X में वर्गीकृत किया जाता है। A उच्चतम रेटिंग होगी और G सबसे कम क्रेडिट रेटिंग होगी।
  4. ऋण स्वीकृत होने के बाद, आपको ब्याज दर और भुगतान की जाने वाली EMI के साथ ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा। फिर आपको वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और Active Borrowers की सूची में सूचीबद्ध होने के लिए अपना आवेदन पोस्ट करना होगा।
  5. आप i2iFunding द्वारा निर्दिष्ट ब्याज दर के बराबर ब्याज के लिए पिच कर सकते हैं या नियत दर से अधिक दर के लिए। ऋण आवेदन पोस्ट करने से पहले 1000/- रुपये का शुल्क देना होगा। आप यह भी तय कर सकते हैं कि फंडिंग के लिए ऋण आवेदन को कितने दिनों तक खुला रखना है। यदि आवेदन को लंबे समय तक सूचीबद्ध किया जाना जारी रहता है, तो वांछित राशि के लिए धन प्राप्त करने की संभावना अधिक होगी।
  6. एक बार जब ऋण आवेदन Active Borrowers में सूचीबद्ध हो जाता है तो आप देश भर में कई निवेशकों तक पहुंच सकते हैं। जो निवेशक आपकी फंडिंग में रुचि रखते हैं, वे आपसे संवाद करेंगे। फंडिंग की स्थिति की जांच के लिए आप My Account Section में लॉग इन कर सकते हैं। प्रक्रिया को तेज करने के लिए, सक्रिय उधारदाताओं के लिए सीधा संचार सक्षम है। आपके पास आवेदन को बंद करने का विकल्प होगा जब यह आवश्यक धन के 50% तक पहुंच जाएगा।
  7. ऋण आवेदन के बंद होने पर मूल डयॉक्‍यूमेंट के साथ डयॉक्‍यूमेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन के दौरान देखी गई कोई भी विसंगति आपके ऋण आवेदन को अयोग्य घोषित कर सकती है।
  8. फिजिकल वेरिफिकेशन प्रक्रिया के बाद, आपको निवेशक के साथ एक “ऋण समझौता” पर हस्ताक्षर करना होगा। समझौते में विभिन्न नियम और शर्तें शामिल होंगी जो निवेशक के साथ-साथ कर्जदार की जिम्मेदारियों को परिभाषित करती हैं। देय तिथि पर EMI के ऑटो-डेबिट के लिए एक NACH मैंडेट पर कर्जदार द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। कर्जदार को i2iFunding के साथ 3 चेक भी जमा करने होते हैं जिनका उपयोग चुकौती में देरी या चूक के मामले में किया जाएगा।
  9. ऋण डयॉक्‍यूमेंट के निष्पादन और डयॉक्‍यूमेंट के फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद, निवेशक राशि को i2iFunding के एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे, जिसे बाद के कार्य दिवस पर कर्जदार के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया अगर पूरी तरह से आटोमेटिक और निर्बाध है। सेबी द्वारा नियुक्त न्यासी पूरी ऋण प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

i2iFunding पर्सनल लोन के लिए आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट

Documents Required For i2ifunding Personal Loan in Hindi

i2iFunding के माध्यम से विभिन्न ऋणों के लिए आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट निम्नलिखित हैं।

डयॉक्‍यूमेंट का प्रकारसैलरीड सेल्फ-एम्प्लॉइड
राष्ट्रीयता का प्रमाणपैन कार्ड
स्थायी पते का प्रमाणसंपत्ति कर रसीद, उपयोगिता बिल, संपत्ति शीर्षक विलेख
वर्तमान पते का प्रमाणमतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, टेलीफोन बिल (मोबाइल पोस्ट-पेड बिल या लैंडलाइन बिल), ब्रॉडबैंड बिल, वैध ड्राइविंग लाइसेंस, वैध किराये का समझौता
आय प्रमाणपिछले 3 महीनों की लेटेस्‍ट सैलरी स्लिपजीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
पिछले 6 महीनों का बैंक अकाउंट स्‍टेटमेंटपिछले 2 वर्षों के लिए आईटी रिटर्न
सैलरीड व्यक्तियों के लिए रोजगार प्रमाण और सेल्फ-एम्प्लॉइड के लिए व्यावसायिक प्रतिष्ठान प्रमाणनियुक्ति पत्रपार्टनरशिप डीड
कंपनी द्वारा जारी आईडी कार्डआर्टिकल ऑफ एसोसिएशन / मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन
इन्क्रीमेंट लेटर (लेटेस्‍ट), यदि कोई होदुकान स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्ट्रेशन का प्रमाण पत्र
जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र
क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के लिए अन्य डयॉक्‍यूमेंटक्रेडिट कार्ड का स्‍टेटमेंट
योग्यता प्रमाण
पैन कार्ड, बैंक खाता विवरण और जहां भी लागू हो, गारंटर के संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण

i2iFunding के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria For i2ifunding Personal Loan)

i2iFunding के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • आवेदक एक निवासी भारतीय होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • न्यूनतम आवश्यक आय 20000/- प्रति माह है।
  • आवेदक का भारत में परिचालन खाता होना चाहिए।
  • आवेदक के पास वैध आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए।

i2iFunding के लिए ऋण देने वाले भागीदार कौन हैं?

i2iFunding एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो निवेशक और कर्जदार को जोड़ता है। I2i फंडिंग इच्छुक निवेशकों को योग्य आवेदकों को कर्ज देकर अपने निवेश पर रिटर्न अर्जित करने का अवसर प्रदान करती है, जिन्हें व्यक्तिगत आवश्यकताओं या व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक स्वीकृत ऋण आवेदन को वेबसाइट पर Active Borrower’s List के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा और इच्छुक निवेशक अपनी पसंद के कर्जदार के वित्तपोषण के लिए आगे आ सकते हैं। इच्छुक निवेशक फंड को i2iFunding के एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे जो बाद में सीधे कर्जदार के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पूरी कर्ज प्रक्रिया की निगरानी सेबी द्वारा नियुक्त न्यासियों द्वारा की जाएगी।

i2ifunding से निवेशकों को कैसे लाभ होता है?

i2ifunding के निवेशकों को निम्नलिखित लाभ हैं।

  • निवेश पर 30% तक का कमीशन अर्जित किया जा सकता है।
  • किया गया निवेश एक कर्जदार में केंद्रित नहीं है बल्कि कई कर्जदार के बीच वितरित किया जाएगा।
  • निवेशक अगले महीने से सुरक्षित रिटर्न अर्जित करना शुरू कर देता है।
  • निवेशक और कर्जदार के बीच एक कौन्‍ट्रेक्‍ट निष्पादित किया जाएगा जो कानूनी रूप से लागू करने योग्य होगा। वसूली सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कर्जदार से पीडीसी प्राप्त किए जाते हैं।
  • सख्त क्रेडिट विश्लेषण जिसमें सिबिल जांच के साथ-साथ डयॉक्‍यूमेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन शामिल है।

i2ifunding पर्सनल लोन का उपयोग कौन सी चीज़ों के लिए कर सकते हैं?

जिन चीज़ों के लिए आप तत्काल ऑनलाइन ऋण का उपयोग कर सकते हैं

  • तत्काल पर्सनल लोन का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे ऋण समेकन, शादी के खर्च के लिए, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए, यात्रा व्यय के लिए, उच्च शिक्षा के लिए, चिकित्सा व्यय के लिए, गैजेट की खरीद के लिए, मौजूदा संपत्ति के पुनर्निर्माण के लिए आदि।
  • तत्काल व्यापार ऋण का उपयोग परिचालन व्यय के लिए, कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए, संयंत्र और मशीनरी, फर्नीचर और फिक्स्चर इत्यादि जैसी संपत्ति बनाने के लिए, कार्यालय परिसर के विस्तार के लिए, व्यापार के विस्तार के लिए, और किसी भी अन्य व्यवसाय से संबंधित खर्चों के लिए किया जा सकता है।

i2ifunding पर्सनल लोन ऑनलाइन ऋण कैसे चुकाएं?

ऋण एग्रीमेंट के साथ, कर्जदारों को नियत तारीख पर अपने बैंक खाते से EMI के ऑटो-डेबिट के लिए NACH मैंडेट निष्पादित करना होगा। 3 पीडीसी को भी i2iFunding के साथ जमा करना होगा जिसका उपयोग चूक या चुकौती में देरी के मामले में किया जाएगा।

i2ifunding पर्सनल लोन पर्सनल लोन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on i2ifunding Personal Loan in Hindi

प्र. i2ifunding के माध्यम से किस प्रकार के तत्काल ऑनलाइन ऋण उपलब्ध हैं?

i2ifunding तत्काल पर्सनल लोन और बिज़नेस लोन प्रदान करता है

प्र. i2ifunding पर्सनल लोन के लिए प्रदान की जाने वाली लोन राशि क्या है?

i2ifunding के माध्यम से 10.00 लाख तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन किया जाने वाला न्यूनतम ऋण 25000/- और उसके बाद 5000/- के गुणकों में होगा।

प्र. I2ifunding पर्सनल लोन के लिए उपलब्ध अवधि विकल्प क्या है?

I2ifunding पर्सनल लोन के लिए उपलब्ध अवधि का विकल्प 3 महीने से 36 महीने के बीच है।

प्र. i2ifunding पर क्रेडिट मूल्यांकन के लिए किन मापदंडों पर विचार किया जाता है?

पुनर्भुगतान क्षमता, जनसांख्यिकी, आय, क्रेडिट स्कोर और व्यवहार पैटर्न i2ifunding पर क्रेडिट मूल्यांकन के लिए विचार किए जाने वाले मानदंड हैं।

प्र. i2ifunding में चैनल पार्टनर बनने की प्रक्रिया क्या है?

i2ifunding में चैनल पार्टनर बनने के लिए आपको i2ifunding पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा। आप निवेशकों या उधारकर्ताओं का संदर्भ दे सकते हैं और निवेश या उधार पर कमीशन कमा सकते हैं। आपके ग्राहकों के निवेश/उधार की निगरानी के लिए एक डैशबोर्ड प्रदान किया गया है।

प्र. i2ifunding के माध्यम से ऋणों के लिए एकत्र किए गए शुल्क क्या हैं?

i2ifunding के माध्यम से ऋण के लिए एकत्र किए गए शुल्क निम्नलिखित हैं।
प्रोसेसिंग शुल्क: प्रोसेसिंग शुल्क जोखिम रेटिंग श्रेणी के अनुसार एकत्र किए जाते हैं। A से G और X के जोखिम वर्गीकरण के आधार पर शुल्क 3% से 8% तक होता है। उच्चतम जोखिम रेटिंग पर न्यूनतम प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाएगा। न्यूनतम प्रोसेसिंग शुल्क 2000/- होगा जिसमें से 1000/- ऋण आवेदन को बंद करने से पहले जमा करना होगा।

प्र. i2ifunding के माध्यम से ऋण के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

निम्नलिखित पात्रता मानदंडों का पालन करने वाले आवेदक ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
निवासी भारतीय।
18 वर्ष से 60 वर्ष के आयु वर्ग के भीतर।
न्यूनतम मासिक आय 20,000/-
भारत में एक ऑपरेटिव बैंक खाता होना।
एक वैध आधार कार्ड और पैन कार्ड धारण करना

अन्य पर्सनल लोन की जानकारी जिससे आपको फायदा होगा:

बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन कैसे ले? पात्रता, विशेषताएं

KreditBee से लोन कैसे ले? पात्रता, आवेदन कैसे करें

5/5 - (11 votes)

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो!

Leave a Comment